Reliance Jio Book Laptop: रिलायंस जिओ ने लॉन्च किया 20 हजार से कम कीमत का लैपटॉप, यहाँ देखें फीचर्स

Reliance Jio ने अपना पहला लैपटॉप (Reliance JioBook) लॉन्च कर दिया है। लैपटॉप को गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर बेचने के लिए सूचीबद्ध किया गया है, जहाँ इसकी कीमत तथा विभिन्न स्पेसिफिकेशन को देखा जा सकता है। Jio का ये लैपटॉप मात्र 19,500 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। जैसा की, हमनें बताया यह लैपटॉप GeM पोर्टल पर बिकने के लिए लिस्ट किया गया है अतः फिलहाल हर कोई इस लैपटॉप को नहीं खरीद सकता है।

गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक पहल है, जो विभिन्न सरकारी विभागों/संगठनों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा आवश्यक सामान्य उपयोग की वस्तुओं एवं सेवाओं की ऑनलाइन खरीद की सुविधा के लिए एक वन स्टॉप पोर्टल है। GeM का उद्देश्य सरकारी ग्राहकों के लिए एक खुला और पारदर्शी खरीद मंच उपलब्ध कराना है। GeM पोर्टल के माध्यम से केवल सरकारी विभाग ही खरीदारी कर सकते हैं।

विज्ञापन

अतः फिलहाल Jio का ये लैपटॉप (Reliance Jio Book Laptop) केवल सरकारी ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है किन्तु उम्मीद करी जा रही है कि, दिवाली के दौरान या इसके पश्चात लैपटॉप को आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। गौरतलब है की, JioBook इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC), 2022 के चल रहे छठे संस्करण में भी प्रदर्शित किया गया है।

Jio Laptop Features

गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस वेबसाइट पर सूचीबद्ध यह लैपटॉप 11.6″ की नॉन-टच, LED, एंटी-ग्लेयर तथा 1366×768 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली HD डिस्प्ले के साथ है, इसमें क्वालकॉम का Snapdragon 665 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। JioBook के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह Jio द्वारा ही बनाए गए JioOS के साथ आता है।

विज्ञापन

JioBook के बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो यह प्लास्टिक से बना है, जबकि इसमें मैटेलिक हिन्ज दिए गए हैं, इसके साथ ही इस लैपटॉप में 2GB LPDDR4X RAM और 32GB का eMMC स्टोरेज दिया गया है। लैपटॉप के कुछ अन्य स्पेसिफिकेशन निम्नलिखित हैं इसके विषय में किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए GeM की वेबसाइट विजिट करें।

कनेक्टिविटी

वायरलेस कनेक्टिविटी की उपलब्धताWi-Fi 802.11ac
ब्लूटूथ कनेक्टिविटीहाँ
ब्लूटूथ का संस्करण5.0
एसडी कार्ड स्लॉट की उपलब्धतामाइक्रो
मोबाइल ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी4जी

पावर

बैटरी टाइपइंटीग्रेटेड
बैटरी केमिस्ट्रीLi – ion
बैटरी क्षमता (वाट घंटा)55.1 – 60 AH
बैटरी बैकअप समय (घंटे)6.1 से 8

विविध

इन्टर्नल स्पीकरड्यूअल
एकीकृत माइक्रोफ़ोनड्यूअल
माइक्रोफोन इन-हेडफ़ोन आउट (कॉम्बो पोर्ट)हाँ
कीबोर्ड का प्रकारमानक
बैक लाइट वाला कीबोर्डनहीं
स्पिल रेसिस्टेंट कीबोर्डहाँ
पॉइंटिंग डिवाइस/टचपैडमल्टी-टच जेस्चर के साथ टचपैड
फिंगर प्रिंट रीडर की उपलब्धतानहीं
वजन (बैटरी सहित) (किलोग्राम)1.0 से 1.2

पोर्ट

यूएसबी 2.0 पोर्ट1
यूएसबी 3.0 / 3.1, जनरल 1 पोर्ट1
एचडीएमआई पोर्ट की संख्या1
थंडरबोल्ट पोर्ट की संख्या0

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!