Online Ration Card Download Kaise Kare: मोबाइल से ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

आर्टिकल शेयर करें

Online Ration Card Download Kaise Kare: वर्तमान दौर में सरकार आम आदमी से जुड़ी तकरीबन सभी सरकारी सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। इसी उद्देश्य के लिए केंद्र सरकार ने UMANG, DigiLocker जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म भी लॉन्च किये हैं, जिनकी मदद से एक आम आदमी बिना सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए अधिकांश सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे अपमने स्मार्टफोन के माध्यम से ले सकता है।

ऐसी ही एक सरकारी सेवा जो आपके राशन कार्ड (Ration Card) से जुड़ी है जिसका जिक्र आज के इस लेख में करने जा रहे हैं, इस लेख में हम बताएंगे कि कैसे आप अपना Ration Card अपने स्मार्टफोन की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके साथ ही लेख में नए राशन कार्ड के लिए Apply करने के तरीके तथा राशन कार्ड के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों जैसे राशन कार्ड क्या होता है? राशन कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं? राशन कार्ड कितने प्रकार के बनते हैं? राशन कार्ड क्यों जरूरी है? आदि का उत्तर देने की कोशिश भी करेंगे।

राशन कार्ड क्या होता है?

राशन कार्ड (Ration Card) सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज होता है और जैसा कि, इसके नाम से भी पता चलता है कार्ड धारक राशन कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा कानून के तहत संचालित करी जाने वाली उचित मूल्य की दुकानों जिन्हें आम तौर पर सस्ते गल्ले की दुकान या राशन की दुकान के नाम से भी जाना जाता है से सस्ती दरों पर राशन तथा अन्य खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए करते हैं।

राशन कार्ड व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के आधार पर तीन तरह के होते हैं जिनमें APL अर्थात गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले लोग, BPL अर्थात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग तथा AAY या अंत्योदय कार्ड धारक अर्थात समाज का सबसे गरीब तबका शामिल हैं। चूँकि किसी व्यक्ति का Ration Card उसकी आर्थिक स्थिति को भी दर्शाता है अतः राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकार खाद्य सुरक्षा कानून के तहत किफायती दरों में राशन वितरण के अलावा विभिन्न प्रकार की योजनाओं अथवा सरकारी सेवाओं का लाभ देने के उद्देश्य से भी करती है।

राशन कार्ड क्यों जरूरी है?

राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला दस्तावेज है अतः एक आम इंसान के लिए इसके कई उपयोग हैं, राशन कार्ड का प्राथमिक रूप से इस्तेमाल सस्ती दरों पर अनाज तथा अन्य खाद पदार्थों को खरीदने के लिए किया जा सकता है इसके साथ ही राशन कार्ड को किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी सेवा का लाभ लेने, किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि बनाने के लिए पते के प्रमाण के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

राशन कार्ड के माध्यम से ही सरकार समाज के किसी वर्ग विशेष के लिए विभिन्न योजनाओं को शुरू करती है अतः राशन कार्ड के माध्यम से सरकार की किसी विशेष योजना का लाभ भी लिया जाता है जो खास किसी आर्थिक वर्ग के लिए शुरू करी गई हो, उदाहरण के तौर पर हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने AAY या अंत्योदय राशनकार्ड धारकों को साल में 3 LPG गैस सिलेंडर मुफ़्त देने की घोषणा करी थी। अतः कोई भी व्यक्ति जो अंत्योदय कार्ड धारक है वह इस योजना के तहत लाभार्थी बन सकता है।

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपको पते के प्रमाण या किसी अन्य कार्य हेतु अपने राशन कार्ड की जरूरत है और आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं तो अब आप DigiLocker की मदद से चुटकियों में ऐसा कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको DigiLocker की एप इन्स्टॉल करनी होगी और अपने आधार नंबर से अपना Account Login करना होगा।

अपने DigiLocker एकाउंट में लॉगिन करने के बाद सर्च बार में Ration Card सर्च करें यहाँ आपको अलग-अलग राज्यों के साथ राशन कार्ड डाउनलोड करने के कई विकल्प दिखाई देंगे इनमें से अपने राज्य वाले विकल्प का चयन करें।

Ration Card Download Kaise Kare

इसके बाद ऊपर चित्र में दिखाए गए अनुसार आपसे कुछ डीटेल्स पूछी जाएंगी जैसे आपके पिता का नाम, परिवार के मुखिया का नाम, जन्म का वर्ष, आपके राशन कार्ड का नंबर, आपके आधार के आखिरी 4 अंक आदि, सभी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद Get Document वाले बटन पर क्लिक करें और आपका राशन कार्ड आपकी Issued Documents के साथ दिखाई देगा जहाँ से आप उसे देख या डाउनलोड कर प्रिन्ट भी कर सकते हैं।

नया राशन कार्ड कैसे बनाएं?

ऊपर हमनें राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया Ration Card Download Kaise Kare को विस्तार से समझाया है किन्तु यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आप यहाँ बताई गई प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने नए Ration Card के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

नए राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की वेबसाइट को विजिट करना होगा कई राज्य सीधे यूजर्स को नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की सुविधा देते हैं जबकि कुछ राज्य CSC या जन सेवा केंद्रों के माध्यम से यह सेवा उपलब्ध करवा रहे हैं। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के चलते हम इस लेख में उत्तर प्रदेश राज्य का उदाहरण ले रहे हैं, यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नजदीकी CSC सेंटर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर विजिट करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आपको पूर्ण रूप से भर कर खाद्य आपूर्ति विभाग के नजदीकी कार्यालय में जमा करना होगा। नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन फॉर्म नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके साथ ही यदि आप अपने राशन कार्ड से जुड़ी अन्य किसी भी प्रकार की सेवा जैसे राशन कार्ड में कोई संशोधन, मुखिया परिवर्तन, राशन कार्ड डिलीट करना, राशन कार्ड में नए यूनिट जोड़ना आदि चाहते हैं तो नीचे दिए गए आवेदन फॉर्म को भर कर नजदीकी कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

राशन कार्ड के आवेदन का स्टेटस कैसे चैक करें?

यदि आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और अपने नए राशन कार्ड के आवेदन का स्टेटस चैक करना चाहते हैं तो इसके लिए उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और होम पेज पर मौजूद विकल्प “राशन कार्ड आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करें।

Ration Card Download Kaise Kare

इसके पश्चात आपको राशन कार्ड ID दर्ज करनी होगी जो आपको आवेदन के दौरान प्रदान करी गई थी इसके साथ ही आवेदन के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भी प्राप्त होगा जिसे दर्ज कर आप अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं।

राशन कार्ड बनाने के लिए योग्यता क्या है?

यहाँ तक आप नया राशन कार्ड कैसे बनाएं? तथा ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? यह समझ चुके हैं आइए अब चर्चा करते हैं राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है अथवा राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी पात्रता क्या है-

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • किसी अन्य दस्तावेज के विपरीत राशन कार्ड किसी परिवार का होता है जो केवल परिवार के मुखिया के नाम पर बनता है अतः केवल परिवार के मुखिया ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं
  • राशन कार्ड में परिवार के मुखिया के नाम पर बनता है जबकि उसमें परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्यों का नाम पूर्व में किसी अन्य राज्य में बने राशन कार्ड में दर्ज ना हो

राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  • ऐसे आवेदक या परिवार के मुखिया जो BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें अपना आय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा जिसके तहत परिवार की कुल वार्षिक आय 27 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड आदि
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • एलपीजी गैस कनेक्शन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म
  • अन्त्योदय राशन कार्ड के लिए विधवा की स्थिति में पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, विकलांगता की दशा में विकलांगता सर्टिफिकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *