How do I link PAN with Aadhaar: क्या आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है? अपने फोन से एक मिनट में ऐसे करें चैक

आर्टिकल शेयर करें

How do I link PAN with Aadhaar: हाल ही में सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 से 30 जून 2023 कर दिया है। यदि आपने भी अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो समय रहते ऐसा कर लें अन्यथा आपका पैन कार्ड निष्क्रिय किया जा सकता है और ऐसा हुआ तो आप किसी भी प्रकार के फाइनेंशियल कार्य जैसे बैंक ट्रांजेक्शन, पेंशन से जुड़े कार्य इत्यादि नहीं कर पाएंगे।

पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं ऐसे करें चैक

यदि आप अपने पैन कार्ड और आधार के को एक दूसरे से लिंक किये जाने को लेकर संदेह में हैं तथा यह जानना चाहते हैं कि क्या आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हैं अथवा नहीं तो इसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाना होगा और Link Aadhaar Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर तथा 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज कर Validate वाले बटन पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपको आपके दस्तावेजों का लिंकिंग का स्टेटस दिखाई देगा। यदि आपके दोनों दस्तावेज एक दूसरे से पहले से लिंक हैं तो आपको कोई भी अतिरिक्त कार्य करने की आवश्यकता नहीं है किन्तु यदि आपके दस्तावेज एक दूसरे से लिंक नहीं हैं तो आप नीचे बताए गए तरीकों से उन्हें लिंक कर सकते हैं।

ऐसे करें पैन को आधार से लिंक

यदि आपका पैन आपके आधार से लिंक नहीं है तो आप दो तरीकों से उन्हें आपस में लिंक कर सकते हैं। पहला तरीका है इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इसके लिए आपको अपने मोबाइल ब्राउजर में www.incometax.gov.in/ खोलना होगा और Link Aadhaar वाले ऑप्शन में क्लिक कर अपना आधार एवं पैन नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको दर्ज की गई जानकारी को प्रमाणित करने के लिए आपके आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करना होगा। पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का दूसरा तरीका सामान्य SMS का है इसके लिए आपको अपने आधार तथा पैन कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UIDPAN_आधार नंबर_पैन नंबर लिखकर इसे 567678 पर भेज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *