ADVERTISEMENT

Henley Passport Index (2022) : जानें नए पासपोर्ट सूचकांक में क्या है भारत की स्थिति

हम सभी को विभिन्न कार्यों हेतु अपनी पहचान एवं पते आदि के प्रमाण हेतु जरूरी दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता पड़ती है और जब बात अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की हो, तो किसी भी व्यक्ति के पहचान के प्रमाण के रूप में पासपोर्ट (Passport) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पासपोर्ट किसी भी व्यक्ति की राष्ट्रीयता (Nationality) का प्रमाण है।

पासपोर्ट के अतिरिक्त, जिस अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में होती है वह किसी देश विशेष का वीजा (Visa) है। यह एक अनुमति है, जो किसी देश की सरकार किसी विदेशी नागरिक को अपने देश में प्रवेश करने के लिए प्रदान करती है। दुनियाँ के विभिन्न देश अपने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के अनुरूप अन्य देशों के नागरिकों के सुगम प्रवेश के लिए वीजा की छूट अथवा आगमन पर वीजा (Visa On Arrival) जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट जारी किये जाते हैं?

किसी देश विशेष के नागरिकों को दुनियाँ के अन्य देशों द्वारा वीजा मुक्त प्रवेश से उस देश विशेष के पासपोर्ट की शक्ति का आँकलन किया जाता है तथा इन आंकड़ों के आधार पर विभिन्न संस्थाएं वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक (Global Passport Index) जारी करती हैं। इन्हीं संस्थाओं में एक महत्वपूर्ण संस्था “Henley & Partners” भी है, जो वैश्विक स्तर पर पासपोर्ट सूचकांक जारी करती है। आज इस लेख के माध्यम से हम चर्चा करंगें हेनले द्वारा हाल ही में जारी किये गए हेनले पासपोर्ट सूचकांक (Henley Passport Index 2022) की, देखेंगे शीर्ष में स्थित देशों को तथा नजर डालेंगे सूचकांक में भारत की स्थिति पर।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

सूचकांक के बारे में

हेनले पासपोर्ट सूचकांक वर्ष की प्रत्येक तिमाही (Quarterly) में जारी किया जाता है, जिसे सर्वप्रथम साल 2006 में शुरू किया गया। यह दुनियाँ के विभिन्न देशों के पासपोर्ट्स की मूल एवं आधिकारिक रैंकिंग है, जो उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर तैयार की जाती है, जहाँ उनके धारक बिना पूर्व वीजा (Prior Approval Of Govt.) के यात्रा कर सकते हैं। यह सूचकांक ‘Henley & Partners‘ के शोधकर्ताओं द्वारा की गई शोध एवं इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के डेटा पर आधारित है, आईएटीए सबसे बड़ा तथा सटीक यात्रा सूचना डेटाबेस है। हेनले पासपोर्ट सूचकांक में 199 पासपोर्ट तथा 227 यात्रा गंतव्य शामिल हैं।

Henley Passport Index (2022)

इस वर्ष की पहली तिमाही (First Quarter) में जारी सूचकांक में शीर्ष पाँच देशों की बात करें, तो पिछले वर्ष की भांति जापान तथा सिंगापूर (192 देशों में वीजा फ्री यात्रा के साथ) पहले स्थान पर हैं, जबकि जर्मनी तथा दक्षिण कोरिया दूसरे (190 वीजा फ्री देश), फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग तथा स्पेन तीसरे (189 वीजा फ्री देश), ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, फ्रांस, नीदरलैंड, स्वीडन चौथे (188 वीजा फ्री देश) तथा आयरलैंड एवं पुर्तगाल (187 वीजा फ्री देश) संयुक्त रूप से पाँचवें स्थान पर हैं।

साल 2014 में एक साथ शीर्ष पर रहे संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) तथा युनाइटेड किंगडम (UK) इस वर्ष संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं। दुनियाँ के सबसे कमज़ोर पासपोर्ट्स अथवा सूचकांक में सबसे नीचे रहे देशों को देखें तो ये सीरिया (109वां स्थान), इराक (110वां स्थान) तथा अफगानिस्तान (111वां स्थान) हैं।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें : भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री प्रवेश देने वाले देश

भारत की बात करें तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष भारतीय पासपोर्ट की स्थिति में सुधार आया है। भारतीय पासपोर्ट को इस वर्ष 84वां स्थान प्राप्त हुआ है, जो पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही (Q4) में प्राप्त 90वें स्थान से छः स्थान ऊपर है। भारतीय पासपोर्ट धारक वर्तमान में 59 (आगमन पर वीजा सहित) देशों में बिना किसी पूर्व अनुमति अथवा वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पासपोर्ट को देखें तो कुल 111 पासपोर्ट्स के इस सूचकांक में पाकिस्तानी पासपोर्ट 108वें स्थान पर है।

Henley Passport Index 2022
भारतीय पासपोर्ट की रैंक तथा उन देशों की सूची जहाँ भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।

सूचकांक तैयार करने की क्रियाविधि (Methodology)

संस्था द्वारा प्रत्येक यात्रा गंतव्य (Travel Destination), जिसके लिए किसी देश या क्षेत्र के पासपोर्ट धारकों को वीज़ा लेने की आवश्यकता नहीं है, उस पासपोर्ट को एक अंक प्रदान किया जाता है। इसके अलावा यदि पासपोर्ट धारक गंतव्य में प्रवेश करते समय आगमन पर वीजा, विजिटर परमिट या इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकार (eTA) प्राप्त कर सकते हैं तो इस स्थिति में भी एक अंक प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या है निवेश द्वारा नागरिकता अथवा गोल्डन वीजा प्रोग्राम?

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Henley Passport Index 2022) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

हमें फॉलो करें

713FansLike
1,126FollowersFollow
3FollowersFollow
24FollowersFollow
विज्ञापन
विज्ञापन
error: Content is protected !!