Asia Cup 2022: अभी भी फाइनल मुकाबले तक पहुँच सकता है भारत, जानें कैसे

बीते 27 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत हो चुकी है, जिसके मुख्य मुकाबले में भारत समेत कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया। ये सभी टीमें ग्रुप स्टेज में दो ग्रुप्स (ग्रुप-A: भारत, पाकिस्तान, हाँगकाँग तथा ग्रुप-B: अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश) में विभाजित हुई जिनमें से प्रत्येक ग्रुप की 2 शीर्ष टीमें सूपर 4 राउंड के लिए क्वालिफ़ाई हुई।

टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन को देखें तो ग्रुप स्टेज में भारत ने पाकिस्तान तथा हाँगकाँग से हुए अपने दोनों मैचों में शानदार जीत हासिल करी लेकिन, सूपर 4 में पहुँचने के बाद से भारत का प्रदर्शन खराब रहा है। सूपर 4 मुकाबले में प्रत्येक टीम को अन्य तीन टीमों के साथ एक-एक मैच खेलना है तथा पॉइंट्स टेबल के अनुसार शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेलेंगी।

सूपर 4 में भारत का पहला मुकाबला 4 सितंबर को पाकिस्तान से था। पाकिस्तान ने यह मैच 5 विकिट से अपने नाम किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के लिए 182 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में प्राप्त कर लिया। वहीं श्रीलंका से हुए दूसरे मुकाबले में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा, श्रीलंका ने यह मैच 6 विकिट से जीता।

पॉइंट्स टेबल

करेंट पॉइंट्स टेबल को देखें तो श्रीलंका 4 अंकों तथा +0.351 के नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर बना हुआ है और फाइनल मुकाबले के लिए लगभग क्वालिफ़ाई कर चुका है। वहीं पाकिस्तान, जिसनें अभी केवल एक ही मैच खेला है 2 अंकों तथा +0.126 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत की बात करें तो यह -0.125 के नेट रन रेट तथा 0 अंक के साथ तीसरे, जबकि अफगानिस्तान -0.589 के नेट रन रेट तथा 0 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं। फाइनल मुकाबले तक पहुँचने से पहले अभी तीन मैच खेले जाने हैं, इनमें पाकिस्तान-अफगानिस्तान 7 सितंबर, भारत-अफगानिस्तान 8 सितंबर तथा श्रीलंका-पाकिस्तान 9 सितंबर को खेला जाएगा।

जानें कैसे फाइनल मुकाबला खेलेगा भारत

अभी तक हुए अपने दोनों मैचों को हारने के बाद भारत के लिए अब फाइनल मुकाबले में पहुँचने की राह बेहद मुश्किल हो चुकी है, भारत का फाइनल मुकाबले में पहुँचना भारत के साथ-साथ अन्य टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर करता है। हालाँकि अभी भी यदि स्थितियाँ भारत के पक्ष में रहती हैं तो भारत एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेल सकता है, आइए समझते हैं कैसे?

भारत को फाइनल मुकाबले में पहुँचने के लिए अफगानिस्तान से होने वाले अपने आगामी मैच को अच्छी खासी बढ़त के साथ जीतना होगा, ताकि भारत 2 अंकों से साथ एक अच्छा नेट रन रेट प्राप्त कर सके। इसके साथ ही भारत के लिए यह भी जरूरी होगा कि, पाकिस्तान अपने आने वाले दोनों मैच हार जाए, हालाँकि यह इतना आसान नहीं होगा।

यदि ऐसा होता है तो श्रीलंका के अलावा सभी टीमें 2 अंकों के स्कोर पर होंगी तथा फाइनल मुकाबले में खेलने वाली टीम का चयन नेट रन रेट के आधार पर किया जाएगा और यदि भारत का नेट रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से अधिक रहता है तो भारत टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर पाएगा।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!