Asia Cup 2022: बीसीसीआई ने जारी करी एशिया कप 2022 के लिए भारतीय खिलाड़ियों की सूची, जसप्रीत बुमराह खेल से बाहर

Share Your Love

आने वाली 27 अगस्त से एशिया कप 2022 की शुरुआत होने वाली है, जिसके लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची का क्रिकेट प्रेमियों को लंबे समय से इंतज़ार था। सोमवार रात बीसीसीआई द्वारा 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति के अनुसार पूर्व कप्तान विराट कोहली तथा के एल राहुल की खेल में वापसी हुई है, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ में चोट के चलते खेल से बाहर हो गए हैं। इससे पूर्व तक के एल राहुल के खेल में शामिल ना होने की भी संभावनाएं जताई जा रही थी।

एशिया कप 2022

एशिया क्रिकेट कप की शुरुआत 1983 में एशियन क्रिकेट काउंसिल की शुरुआत के साथ की गई, जिसका उद्देश्य एशियाई देशों के मध्य क्रिकेट को प्रोत्साहित करना था। तब से यह प्रत्येक दो साल में वनडे या T20 फॉर्मेट में खेला जाता है। इससे पहले एशिया कप का आयोजन 2018 में हुआ था, जबकि 2020 में यह कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया।

इस वर्ष एशिया कप का आयोजन दुबई में 27 अगस्त से 11 सितंबर के मध्य T20 फॉर्मेट में किया जा रहा है, जिसमें दो ग्रुप्स में कुल 6 टीम हिस्सा लेंगी ग्रुप A में भारत, पाकिस्तान तथा क्वालिफायर टीम शामिल हैं, जबकि ग्रुप B में अफगानिस्तान, बांग्लादेश तथा श्रीलंका हैं। क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में हॉन्गकॉन्ग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई हिस्सा लेंगे तथा विजेता टीम भारत तथा पाकिस्तान के साथ ग्रुप A में शामिल होगी।

विज्ञापन

मुख्य प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में अन्य दो टीमों से एक-एक मैच खेलेगी, प्रत्येक ग्रुप्स में से शीर्ष दो टीमें सूपर 4 राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी जहाँ ये चारों टीमें फाइनल से पहले पुनः लीग प्रारूप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी और अंत में शीर्ष दो टीमें एशिया कप का फाइनल मैच 11 सितंबर को दुबई में खेलेंगी।

15 सदस्यीय भारतीय टीम

बीसीसीआई द्वारा चुने गए 15 भारतीय खिलाड़ियों में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह तथा आवेश खान शामिल हैं।

कोहली और के एल राहुल की वापसी

पूर्व कप्तान विराट कोहली की लंबे समय के बाद टीम में वापसी हुई है, इससे पहले वेस्टइंडीज के साथ हुए 3 वनडे तथा 5 T20 मैचों की श्रंखला में वो खेल से बाहर थे, उन्होंने आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला। कोहली के अलावा भारतीय ओपनर बल्लेबाज के एल राहुल भी टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। आगामी टी20 टूर्नामेंट के लिए उन्हें टीम का उपकप्तान बनाया गया है। 

राहुल कोविड-19 के चपेट में आने के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सीरीज में शामिल नहीं हो पाए थे, कोविड से पूर्व भी स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी के चलते वे अस्वस्थ थे तथा उनके एशिया कप में शामिल ना होने की भी संभावनाएं जताई जा रही थी।

बुमराह खेल से बाहर

बीसीसीआई द्वारा ट्वीट करके दी गई जानकारी में के अनुसार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण आगामी टूर्नामेंट में चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। बुमराह के टीम में ना होने से उनके फैंस खासे निराश हैं तथा भारतीय टीम पर भी इसका असर दिखाई दे सकता है। इसके अलावा टूर्नामेंट के लिए तीन खिलाड़ियों श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल को स्टैंडबाय के रूप में रखा गया है।

विज्ञापन

पाकिस्तान ने भी किया टीम का ऐलान

भारत के अतिरिक्त अभी केवल पाकिस्तान ने एशिया कप के लिए अपनी टीम का ऐलान किया है, इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शाहनवाज दहानी तथा उस्मान कादिर शामिल होंगे।

पाकिस्तान से होगा पहला मैच

एशिया कप में भारतीय टीम 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ़ अपना पहला मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी, दोनों पड़ोसी देशों को एक साथ मैदान में देखने के लिए दर्शक खासे उत्सुक हैं और इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत का अगला मैच क्वालीफायर टीम के साथ खेला जाएगा जिसके लिए चार देश मैदान में हैं।

सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होंगे। टूर्नामेंट के तहत खेले जाने वाले मैचों में दुबई में दस और शारजाह में तीन मैच होंगे। वही प्रतियोगिता में ग्रुप A की तीसरी टीम निर्धारित करने के लिए क्वालीफाइंग राउंड 20 अगस्त से ओमान में शुरू होगा।

एशिया कप 2022 शेड्यूल

ग्रुप A

India v Pakistan: 28 August, Dubai
India v Qualifier:  31 August, Dubai
Pakistan v Qualifier: 2 September, Sharjah

ग्रुप B

Sri Lanka v Afghanistan: 27 August, Dubai
Bangladesh v Afghanistan, 30 August, Sharjah
Sri Lanka v Bangladesh, 1 September, Dubai

सूपर 4

B1 v B2: 3 September, Sharjah
A1 v A2: 4 September, Dubai
A1 v B1: 6 September, Dubai
A2 v B2: 7 September, Dubai
A1 v B2: 8 September, Dubai
B1 v A2: 9 September, Dubai

फाइनल मुकाबला

TBD v TBD : 11 September, Dubai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!