T20 World Cup 2022: T-20 क्रिकेट विश्व कप 2022 में हिस्सा लेने वाली प्रमुख टीमें तथा उनकी हालिया स्थिति

वर्तमान परिदृश्य में क्रिकेट विश्व भर में अत्यधिक पसंद किये जाने वाले खेलों में शामिल है, लेकिन किसी खेल प्रेमी के लिए यह आसान नहीं होता कि, वह दुनियाँ भर में चल रहे इन खेलों का एक साथ आनंद ले सके। लॉकडाउन खत्म होने के बाद से अब सभी निर्धारित मैच अपने पिछले प्रारूपों में आयोजित हो रहे हैं, जिनमें खिलाड़ियों का अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिल रहा है।

प्रशंसक किसी भी खेल का अहम हिस्सा हैं और स्टेडियम में वे वह ऊर्जा पैदा करते हैं, जो खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती है, लेकिन प्रशंसकों के अंदर भी हमेशा यह इच्छा होती है कि, वे मैच का हिस्सा बनें और अपने पसंदीदा खिलाड़ी के साथ खेल सकें।

इसके अलावा प्रशंसकों के लिए किसी खेल विशेष से जुड़े दुनियाँभर के उनके पसंदीदा खिलाड़ियों का रिकॉर्ड रख पाना भी संभव नहीं हो पाता, हालाँकि T20 World Cup fantasy league ने अब यह बहुत हद तक आसान बना दिया है, जहाँ आप वैश्विक मनोरंजन का हिस्सा बनने के साथ-साथ अपनी पसंद के खिलाड़ियों के साथ खेल का हिस्सा बन सकते हैं।

आगामी अंतर्राष्ट्रीय खेलों को ध्यान में रखते हुए आइए अब चर्चा करते हैं इस वर्ष के अंत में आयोजित होने वाले T20 क्रिकेट विश्व कप 2022 में भाग लेने वाली शीर्ष टीमों की और प्रकाश डालने की कोशिश करते हैं उनकी हालिया स्थिति तथा आगामी टूर्नामेंट को लेकर बनने वाली रणनीति पर।

भारत

भारत इस साल दुनियाँ की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में T20 रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद है। ब्लैक कैप और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को शीर्ष स्थान से पछाड़ते हुए, भारत ने अविश्वसनीय प्रदर्शन किए हैं और अतीत में अपने कुछ खराब मैचों के रिकॉर्ड को धुंधला करने की कोशिश की है।

भुवनेश्वर कुमार, इशांत, रोहित शर्मा तथा दीपक हुड्डा समेत युवा भारतीय टीम किसी भी मैच में एक नई ऊर्जा के साथ उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करती है। भारतीय टीम में सभी खिलाड़ियों के बीच की बॉन्डिंग या समझ भी लाजवाब है और यही कारण है कि, वे दुनिया में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं तथा इस वर्ष की T20 विश्व चैम्पियनशिप को अपने नाम करने के प्रबल दावेदार हैं।

श्रीलंका

श्रीलंकन क्रिकेट टीम की वर्तमान स्थिति उक्त टूर्नामेंट में भाग लेने वाले अन्य देशों की तुलना में काफी अच्छी है। टीम अपने आगामी मैचों में शानदार एक्शन का प्रदर्शन करने के लिए बेहतरीन फॉर्म में दिख रही है। बेबी मलिंगा के नाम से लोकप्रिय महेश थीकसाना एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, जो गेंद के साथ अपने अविश्वसनीय कौशल के लिए सुर्खियों में रहते हैं।

अपने लक्ष्य को लेकर मजबूत इच्छाशक्ति रखने वाले खिलाड़ियों से बनी टीम का नेतृत्व दासुन शानका कर रहे हैं, जिनमें से कइयों ने हाल ही में आईपीएल टूर्नामेंट में भी असाधारण प्रदर्शन किया था। राष्ट्रीय टीम में अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को देखें तो वे भानुका राजपक्षा तथा वानिंदु हसरंगा हैं। उम्मीद है कि, ये युवा खिलाड़ी आने वाले टूर्नामेंट में एक शानदार खेल का प्रदर्शन करेंगे, जो विश्वकप ट्रॉफी को जीतने के लिए आवश्यक है।

ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट का विश्व नेता समझा जाने वाले ऑस्ट्रेलिया T20 सूची में लंबे समय के बाद कुछ स्थान नीचे अवश्य खिसका है, लेकिन टूर्नामेंट की शीर्ष छः टीमों में अभी भी बरकरार है। भारत के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के इस नए प्रारूप के लिए उल्लेखनीय अनुकूलनशीलता दिखाई है और 2007 के बाद लगातार असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, स्टीव स्मिथ टीम की आत्मा और धड़कन बने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलियन टीम में कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस जैसे कुछ अन्य उत्कृष्ट खिलाड़ी भी हैं, जो दूसरे खिलाड़ियों के साथ-साथ अटेंशन के हकदार हैं। T20 सूची में शीर्ष पर ना होते हुए भी ऑस्ट्रेलिया निश्चित रूप से अपने प्रदर्शन के द्वारा सभी को आश्चर्यचकित कर सर्वश्रेष्ठ टीम की नाक के नीचे से खिताब हासिल कर सकता है, जैसा कि उन्होंने हमेशा अपने पिछले खेलों में किया है।

बांग्लादेश

बांग्लादेशी टीम ने अपने बेहतर प्रयास की बदौलत T20 क्रिकेट में, टीम की रैंकिंग को सुधारते हुए उसे सूची के ऊपरी कैडर तक पहुँचाया है और लगातार व्यक्तिगत प्रयास के माध्यम से टीम आगामी टूर्नामेंट में अन्य देशों के लिए विचारणीय बन गई है। लिटन दास, अनामुल हक, आतिफ हुसैन और तनिम इकबाल समेत टीम में उभरते हुए युवा खिलाड़ी देश के गौरवशाली अतीत का एक आदर्श प्रतिनिधित्व करते हैं।

वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम के खिलाफ़ बांग्लादेश की हालिया जीत साबित करती है कि, दबाव से निपटने के मामले में बांग्लादेशी टीम कितनी सक्षम है। टीम को उसके प्रशंसकों का पूरा समर्थन है और इसलिए टीम ने सभी खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में इंग्लैंड और आयरलैंड पर जबरजस्त जीत हासिल करते हुए दुनियाँ को दिखाया कि, उन्होंने क्रिकेट पर से अपनी पकड़ बिल्कुल भी नहीं खोई है। टीम के पास आगामी टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ लाइनअप में से एक है, जो काबिल गेंदबाजों और हार्ड-हिटिंग बल्लेबाजों का एक संतुलित संयोजन है।

वर्तमान में टीम में लोकप्रिय गेंदबाज इमरान ताहिर समेत अन्य बेहतरीन फील्डर किसी आभूषण में जड़े हीरों से कम नहीं हैं। ये खिलाड़ी मिलकर एक ऐसी टीम का निर्माण करते हैं, जो मुख्यतः डिफेंस की रणनीति पर केंद्रित रहती है, टीम की यही खासियत उसे फाइनल में पहुँचाने में मददगार साबित हो सकती है।

इंग्लैंड

मौजूदा इंग्लिश क्रिकेट टीम की फॉर्म कम होती दिख रही है, हालाँकि अभी भी इसके बेहतर होने की उम्मीद है, क्योंकि टीम अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों से भरी है। इयॉन मोर्गन की कप्तानी वाली टीम ने अतीत में कुछ कठिन समय देखा है, किन्तु टीम इतिहास को बदलने के लिए पर्याप्त रूप से दृढ़ संकल्पित दिखाई दे रही है।

ड्रेसिंग रूम में पसंदीदा खिलाड़ी बेन स्टोक्स, कठिन समय में टीम के हौसलों को ऊँचाई पर ले जाने तथा टीम के सभी खिलाड़ियों को जरूरी नैतिक समर्थन प्रदान करने की दिशा में अहम भूमिका निभाते हैं। टीम के वर्तमान लाइनअप को देखते हुए इसकी बहुत संभावनाएं हैं कि, यदि इंग्लिश टीम अपने टेम्परामेंट को नियंत्रित करने तथा एक इकाई की तौर पर कार्य करने में सफल रहती है तो यह आगामी टूर्नामेंट में चमत्कार कर सकती है।

निष्कर्ष

इस वर्ष आयोजित होने वाले T20 विश्वकप के खिताब का पीछा करने के लिए चयनित कुछ शीर्ष उम्मीदवार टीमों के संबंध में हमनें यहाँ चर्चा करी। खेल का यह छोटा प्रारूप त्वरित सोच को आमंत्रित करता है और खिलाड़ियों को अपने रचनात्मक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए मजबूर करता है।

कोविड लॉकडाउन के कारण अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इतने लंबे अंतराल के बाद टीमों में बड़े पैमाने पर बदलाव ने अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग को खासा प्रभावित किया है, ऐसे में अब आने वाला टूर्नामेंट इन रिकॉर्ड्स को सुधारने तथा इस दशक में क्रिकेट के एक नए बादशाह से दुनियाँ का परिचय कराने का काम करेगा।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!