Make Money by Narrating books | किताबों का आख्यान (नैरेसन) कर पैसे कमायें

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। अगर आपने हमारा पॉडकास्ट वाला लेख पढ़ा है तो आप जानते होंगे पॉडकास्ट क्या है और आप कैसे उससे पैसे कमा सकते हैं। (अगर आपने पॉडकास्ट वाला लेख नहीं पढ़ा है तो यहाँ क्लिक करें।) आज हम बात करेंगे उसी से मिलते जुलते तरीके ऑडियो बुक नैरेटिंग की और जानेंगे कैसे आप इससे पैसे कमा सकते हैं। (How to make Money by Narrating books)

जहाँ पॉडकास्ट में आप खुद से किसी विषय का चुनाव करते हैं एवं उस विषय पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड करते हैं वहीं ऑडियो बुक नैरेटिंग में आपको खुद से किसी विषय का चुनाव करने की आवश्यकता नहीं होती। जैसा कि नाम से स्पष्ट है आपको किताबों की नैरेटिंग करनी होती है सरल भाषा में कहें तो आपको किताबों को पढ़ते हुए रिकॉर्ड करना होता है ऐसी रिकॉर्ड की गई किताबों को ही ऑडियो बुक कहा जाता है।

बहुत से लोग हैं जिन्हें किसी किताब को पढ़ने में खासी दिलचस्पी होती है किंतु समय के अभाव में वे कभी उसे पढ़ नहीं पाते ऐसे लोगों के लिए ऑडियो बुक एक अच्छा एवं आसान विकल्प हो सकता है। किसी पॉडकास्ट की तरह इसे भी किसी काम को करते करते सुना जा सकता है।

कैसे व कहाँ करें अपनी ऑडियो बुक रिकॉर्ड?

आइये अब समझते हैं कि आप कैसे व कहाँ अपनी ऑडियो बुक को नैरेट कर रिकॉर्ड कर सकते हैं। जिस प्लेटफार्म की हम यहाँ चर्चा करने वाले हैं उसका नाम है ऑडियो बुक क्रिएशन या ACX। चलिये जानते हैं किस तरह आप इस प्लेटफॉर्म पर अपना एकाउंट बना कर किताबें नैरेट कर सकते हैं।सर्वप्रथम ACX को ब्राउज़र में खोलें और नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

ACX an audiobook creation platform
ACX

  • साइन इन पर क्लिक कर अपने अमेज़ॉन एकाउंट से लॉगिन करें या नया अमेज़ॉन प्रोफ़ाइल बनाएं।
  • प्रोफाइल बन जाने के बाद अपनी आवाज का नमूना रिकॉर्ड करें और प्रोफइल में अपलोड करें। हमारा सुझाव है कि आप अधिक से अधिक आवाज के नमूने अलग अलग प्रकार (genre), और एक्सेंट में रिकॉर्ड करें जिससे आपको अलग अलग प्रकार की किताबों को रिकॉर्ड करने का अवसर मिल सके।
  • आप किस तरीके से भुगतान लेना चाहते हैं उसे बताएं।
  • जिसे आप नैरेट करना चाहते हैं उस किताब को खोजें और अपना ऑडियो ऑडिशन रिकॉर्ड करें।
  • अगर आपका ऑडिशन सुनने के बाद आपका चयन हो जाता है तो आप रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं।
  • रिकॉर्डिंग पूर्ण करें और अपना भुगतान लें, और अपनी इच्छानुसार नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू करें।

कैसे कमायें पैसे?

यहाँ आपके पास पैसे कमाने के दो विकल्प हैं जिनमें से आप किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। पहला आप प्रति घण्टे के आधार पर भुगतान ले सकते हैं तथा दूसरा आप रिकॉर्ड की गई किताब के राजस्व का 50% हिस्सा रख सकते हैं। दोस्तो जिस तरह हम ऑनलाइन किताबें खरीदते हैं उसी प्रकार ऑडियो बुक भी अधिक मात्रा में ख़रीदी जा रही हैं। आपकी रिकॉर्ड की हुई ऑडियो बुक जब भी बेची जाती है उसके राजस्व का एक हिस्सा हर बार आपको दिया जाता है।

audiobook submission
Make Money by Narrating books

 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Make Money by Narrating books) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!