एफिलिएट मर्केटिंग क्या है? | Make Money From Affiliate Marketing in Hindi

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज हम जानेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यह कैसे काम करता है? और आप कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं? (How to Make Money From Affiliate Marketing in Hindi) आपने अक्सर इस शब्द के बारे में सुना होगा आज आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़िए और हम आसान भाषा में आपको समझाएंगे एफिलिएट मर्केटिंग को ताकि आपके मन में कोई संदेह न रहे।

क्या है एफिलिएट मार्केटिंग?

जब कोई कंपनी, व्यक्ति या संस्था आपके द्वारा उनके उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करवाती है तथा बदले में ऐसे उत्पादों या सेवाओं की बिक्री का कुछ हिस्सा आपको कमीशन के रूप में देती है तो उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। यहाँ एफिलिएट हैं आप तथा आपके द्वारा उस कंपनी के उत्पादों का प्रचार करना कहलाता है (Affiliate Marketing in Hindi) एफिलिएट मार्केटिंग।

कैसे करता है काम?

इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिये ABC कोई कंपनी है जो एक स्मार्टफोन का उत्पादन करती है आप उस कंपनी के एफिलिएट कार्यक्रम से जुड़ते हैं एवं उस कंपनी के स्मार्टफोन का प्रचार अपनी वेबसाइट ,सोशियल मीडिया मंचों आदि में करते हैं अब आपके प्रचार के फलस्वरूप स्मार्टफोन की जितनी भी बिक्री होगी उसमें प्रति स्मार्टफोन आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा। सरल भाषा मे समझें तो आप किसी कंपनी के लिए ग्राहक लाने का कार्य करते हैं। आपके द्वारा किये गए प्रचार के फलस्वरूप कंपनी की बिक्री में वृद्धि होती है और आपको भी बिक्री का कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पर दिया जाता है।

कैसे पहचानें ऐसी कंपनियाँ ?

अब आपके सामने सवाल आता है कि ऐसी कम्पनियाँ जो एफिलिएट कार्यक्रम चला रही हैं उनकी पहचान कैसे हो? आपको बता दें किसी उत्पाद या सेवा को बेचने वाली लगभग सभी कम्पनियाँ एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। आप गूगल पर ऐसी कम्पनियाँ खोज सकते हैं। हमारे द्वारा आपके लिए खोजी गयी कुछ चुनिंदा एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कम्पनियाँ नीचे दी गयी हैं आप किसी से भी जुड़कर उनके उत्पादों का प्रचार शुरू कर कमाई कर सकते हैं।

आप कैसे करें कमाई?

अब सवाल आता है कि आप एफिलिएट मर्केटिंग से कैसे कमाना शुरू कर सकते हैं? (How can you Make Money from Affiliate Marketing) जैसा कि हमनें ऊपर बताया है कि किसी सेवा या उत्पादों को बेचने वाली लगभग सभी कम्पनियाँ इस प्रोग्राम को चलाती हैं। अपने लेख में हम Amazon Affiliate Program का उदाहरण देकर समझाएंगे की कैसे आप Amazon Affiliate program से जुड़ सकते हैं एवं उनके उत्पादों का प्रचार कर पैसे कमा सकते हैं।

Amazon affiliate marketing explained
अमेज़न ऐफ़िलिऐट प्रोग्राम

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को खोलें तथा लॉगिन करें यदि आपके पास पहले से कोई अमेज़न एकाउंट नहीं है तो नया एकाउंट बनाएं।
  • लॉगिन करने के बाद अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करें।
  • अपनी प्रोफाइल बनाए तथा माँगी गयी जानकारी दर्ज करें।

Amazon affiliate marketing sign up
साइन अप प्रक्रिया

  • अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम में आपका खाता बन चुका है।
Amazon affiliate marketing fill bank details
बैंक डीटेल

  • अपनी बैंक डिटेल डाल कर सबमिट करें, जहाँ आप अपना भुगतान लेना चाहते हैं।
  • अब किसी भी उत्पाद को खोजें जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं।

Amazon affiliate marketing search product for promotion
उत्पाद का प्रचार करें

  • खोजे गए उत्पाद की लिंक Generate करें और उसे शेयर करें।

कहाँ करें उत्पादों का प्रचार?

यहाँ तक आप समझ चुके हैं एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? तथा यह कैसे काम करती है। अब बात करते हैं की आप किसी कंपनी के उत्पादों का प्रचार कहाँ करेंगे?

अपनी वेबसाइट बनाकर

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अपनी एक वेबसाइट बनाना अच्छा विकल्प है , जिसके द्वारा आप किसी कंपनी के उत्पादों एवं सेवाओं का प्रचार कर सकते है। वेबसाइट बनाने की जानकारी के लिए हमारा अन्य लेख पढ़ें जिसमें हमनें वेबसाइट बनाने तथा डिज़ाइन करने की पूरी प्रक्रिया का उल्लेख किया है। एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा लाभ अर्जित करने के लिए आपको चाहिए कि आपकी वेबसाइट का विषय ऐसे किसी क्षेत्र से संबंधित हो जहाँ से लोग आपके द्वारा प्रोमोट किये उत्पादों या सेवाओं को बे झिझक खरीद सकें। ऐसे ही कुछ क्षेत्रों के सुझाव नीचे दिये गए हैं।

  • अलग अलग उत्पादों के बारे में अपनी राय अथवा रिव्यू देने से सम्बंधित वेबसाइट जिसमें आप अच्छे उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं अथवा बाज़ार में उपलब्ध ख़राब उत्पादों से अपने पाठकों को सावधान भी कर सकते हैं।

  • शिक्षा से सम्बंधित वेबसाइट जिसमें आप अपने पाठकों के लिए उपयोगी महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री का प्रचार कर सकते हैं। और उन्हें ऐसे उत्पाद या कोई कोर्स अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा सकते हैं।

  • यात्रा से सम्बंधित वेबसाइट जिसमें आप अपनी यात्रा का अनुभव लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं एवं किसी कंपनी की सेवाओं जैसे होटल, टिकिट बुकिंग आदि का प्रचार कर सकते हैं।

सोशियल मीडिया द्वारा

यदि आप वेबसाइट बनाने तथा उसके प्रबंधन के झंझट से बचना चाहते हैं तो आपके लिए सोशल मीडिया एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप ऊपर बताए गए विषयों पर वेबसाइट बनाने के बजाए सोशियल मीडिया पेज बना कर भी लोगों से जुड़ सकते हैं और अपने सोशियल मीडिया एकाउंट में एफिलिएट मार्केटिंग कर उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं। उत्पादों की लिंक शेयर करने के बाद आप अपने एकाउंट में लॉगिन कर अपनी कमाई, तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Make Money From Affiliate Marketing in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!