फ्रीलांसिंग क्या है तथा इससे पैसे कैसे कमायें? | Earn by Freelancing in Hindi

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में देश में रोजगार की कितनी समस्या है इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अपने घर से काम करके पैसे कमाने (Earn by Freelancing in Hindi) का एक बेहतरीन अवसर।

हमारे अन्य पैसे कमाने के तरीकों की तुलना में यह तरीका अधिक महत्व रखता है, जहाँ आप अन्य तरीकों को अपनी आय का मुख्य स्रोत नहीं बना सकते वहीं इस तरीके को आप अपनी आय का मुख्य स्रोत भी बना सकते हैं, इसलिए यदि आप भी तलाश कर रहें हैं किसी काम की तो ये ब्लॉग आपके लिए है। हम आज बात कर रहे हैं सेल्फ एम्प्लॉयमेंट या फ्रीलांसिंग (Earn by Freelancing in Hindi) की। आपने अक्सर इस शब्द को सुना होगा आज आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ते रहिये और हम समझाएंगे Freelancing के बारे में और जानेंगे कैसे आप काम कर सकते हैं देश और दुनिया के अलग अलग हिस्सों में बैठे लोगों के लिए और कमा सकते हैं अच्छा पैसा।

क्या है फ्रीलांसिंग?

सबसे पहले समझते हैं अक्सर सुनाई देने वाला शब्द फ्रीलांसिंग हैं क्या? दोस्तो जब कोई व्यक्ति केवल किसी एक कंपनी के लिए रेगुलर जॉब न करके अलग अलग लोगों कंपनियों को अपनी सेवाएं बेचता है तो उसे फ्रीलांसिंग कहते हैं यह नए विचारों, कौशल, और हुनर का एक बाजार है। जहाँ किसी भी प्रकार के कौशल अथवा हुनर की माँग है।

freelancing
Earn by Freelancing in Hindi

ऐसे व्यक्ति जो अन्य लोगों को अपनी सेवाएं बेचते हैं फ्रीलांसर कहलाते हैं। जहाँ किसी ऑफिस में काम करने पर आप पर कई तरह की पाबंदियाँ होती है वही फ्रीलांसिंग में आप घर में आराम से बैठ कर काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके पास यह स्वतंत्रता भी होती है कि आप कब कोई काम करना चाहते हैं या कब नहीं। आशा है की आप फ्रीलांसिंग को समझ चुके होंगे, आइये अब बात करते हैं ऐसे कुछ प्लेटफॉर्म की जहाँ आप अपना मनचाहा काम ढूंढ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

कैसे शुरू करें काम?

जैसा कि हमनें बताया Freelancing प्लेटफॉर्म कौशल का एक बाज़ार है अतः यहाँ लोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार काम पोस्ट करते हैं तथा उस काम मूल्य भी तय करते हैं अगर कोई व्यक्ति उस कार्य को करने का कौशल रखता है और वह निर्धारित किये गए मूल्य से संतुष्ट है तो वह उस काम को करने का आवेदन कर सकता है। इसलिये इनमें से किसी भी प्लेटफार्म पर काम शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक हैं कि आप किन किन क्षेत्रों में अच्छी गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

यहाँ हम इस लेख में ऐसे ही एक प्लेटफ़ॉर्म Up work का उदाहरण देकर समझेंगे की किस तरह आप इन प्लेटफार्म पर काम शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको अलग अलग कई क्षेत्रों में कार्य करने का मौका मिलता है जैसे डेटा एंट्री, फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिज़ाइन, लोगो डिज़ाइन, वेब डेवेलपमेंट, पेंटिंग आदि। आपकी अधिक जानकारी के लिए नीचे स्क्रीनशॉट दिया गया है।

आइये अब जानते हैं कि आप कैसे अपना प्रोफइल Upwork में बना सकते हैं, और मनचाहा काम कर औसतन $50 प्रति दिन तक कमा सकते हैं । Upwork में अपना प्रोफाइल बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • वेबसाइट को ओपन करें
  • Sign up पर क्लिक करें तथा प्रोफइल पूर्ण करें
  • प्रोफ़ाइल मंज़ूर (Approve) होने के बाद अपने कौशल के अनुसार कार्य चुनें।
  • कार्य पूर्ण करें और भुगतान लें।
Upwork
Upwork

उम्मीद है दोस्तो आपको ये ब्लॉग (Earn by Freelancing in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही ऑनलाइन कमाने के नए नए तरीकों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!