How to make Money by selling Domain Names | डोमेन बेचकर कमायें पैसे

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज हम पैसे कमाने के जिस तरीके की बात कर रहे हैं वह है कैसे आप Domain Name बेचकर पैसा कमा सकते हैं। (How to make Money by selling Domain names) जी हाँ आप सस्ते में डोमेन ख़रीद उन्हें महँगे दामों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइये निन्म चरणों में समझते हैं कि किस प्रकार आप डोमेन की खरीद बिक्री कर पैसे कमा सकते हैं।

क्या है डोमेन नाम ?

दोस्तो जिस प्रकार आप तक पहुँचने के लिए आपके पते की आवश्यकता होती है ताकि दुनियाँ में कोई भी इंसान आप तक आसानी से पहुँच सके, उसी प्रकार इंटरनेट की दुनियाँ में भी किसी  कंप्यूटर तक पहुँचने के लिए एक पते की आवश्यकता होती है जिसे Domain Name या वेबसाइट का नाम कहा जाता है।

कैसे सस्ते में खरीदकर महँगे में बेचें डोमेन?

आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिये आप कोई व्यवसाय करते हैं और अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं। तब आपको आवश्यकता होगी आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छे और आकर्षक नाम की जिसे Domain Name कहा जाता है। परन्तु जब आप उस डोमेन को ख़रीदने इंटरनेट पर जाते हैं तो आपको पता चलता है कि वह डोमेन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ख़रीदा जा चुका है। चूँकि डोमेन का नाम अद्वितीय होता है अतः ऐसी स्थिति में या तो आप अपने व्यवसाय का कोई अन्य नाम रख सकते हैं और यदि आपके लिए अपने व्यवसाय का नाम परिवर्तन करना संभव नहीं है तो आप उस व्यक्ति द्वारा निर्धारित कीमत देकर अपने मनपसंद डोमेन को खरीद सकते हैं।

इस प्रकार कोई व्यक्ति साधारण कीमत चुका कर किसी डोमेन को ख़रीदता है तथा जिस किसी व्यक्ति को उस डोमेन में रुचि होती है उसे महँगे दामों में बेचता है। नीचे उदाहरण दिया गया है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की यदि आप भी कोई आकर्षक डोमेन खरीद लेते हैं तो भविष्य में उसको अच्छी कीमत में बेच सकते हैं।

Domain auction list
Domain Listing

डोमेन खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान?

आपके द्वारा खरीदा गया डोमेन अच्छी कीमत में बिक सके इसके लिए आपको चाहिए कि आप एक आकर्षक डोमेन को खरीदें। आइये जानते हैं आप किस प्रकार ऐसे आकर्षक डोमेन खरीद सकते हैं जिनकी भविष्य में बिकने की संभावना अधिक हो। सबसे पहले किसी भी विषय का चयन करें, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, व्यापार, प्रौद्योगिकी आदि। अब आप उस विषय से सम्बंधित आकर्षक शब्दों की एक सूची बनाएं ऐसे शब्दों को खोजने के लिए आप गूगल की मदद भी ले सकते हैं। ध्यान रहे डोमेन का नाम छोटा रखें जिससे वह सुनने में आकर्षक लगे।

कैसे खरीदें डोमेन ?

यदि आप ऐसे शब्दों की सूची बना चुके हैं तो अब वक्त है डोमेन को खरीदने का। डोमेन आप कई अलग अलग प्लेटफॉर्मों से खरीद सकते हैं जैसे

डोमेन खरीदने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है GoDaddy. यहाँ से डोमेन खरीदने के लिए अपने ब्राउज़र में GoDaddy की वेबसाइट खोलें, तथा डोमेन का नाम खोजें बनाई गई सूची में जो डोमेन उपलब्ध हों उन्हें खरीद लें। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपके पास डोमेन Extension के कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे .com, .net, .org, .in आदि। जिनमें .com सबसे लोकप्रिय है अतः कोशिश करें कि आप अपना डोमेन .com extension के साथ ही खरीदें।

how to buy new domain
Buy a Domain

कैसे तय करें डोमेन की कीमत?

Domain बेचने से पहले यह जाँच लें कि उसकी अनुमानित कीमत क्या हो सकती है इसके लिए आप GoDaddy Value Appraisal या Estibot का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको अपने डोमेन की कीमत तय करनें में सहायता होगी। आइये अब बात करते हैं डोमेन को बेचने की।

Price estimation of your domain
Price estimation of your Domain

कहाँ बेचें डोमेन?

डोमेन बेचनें के लिए भी कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं जिन्हें आप गूगल पर खोज सकते हैं। किन्तु अधिक सुविधाजनक तथा लोकप्रिय होने के कारण हम यहाँ GoDaddy का उदाहरण दे रहे हैं। सर्वप्रथम GoDaddy में अपना एकाउंट लॉगिन करें यहाँ आपको GoDaddy Auction की सालाना सदस्यता लेनी होती है जिसकी कीमत लगभग 400 रुपये प्रति वर्ष है। सदस्यता लेने के पश्चात आप अपने खरीदे गए डोमेन को GoDaddy में बेचने के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।

कैसे बेचें डोमेन?

निन्म चरणों में समझते हैं कैसे आप अपना डोमेन बेचे जाने के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।

  • GoDaddy Auction में जाएं तथा Join Now पर क्लिक कर सदस्यता लें।
  • सदस्यता लेने के बाद पुनः GoDaddy Auction पर जाएं तथा List a Domain पर क्लिक करें।
List your domain at GoDaddy auction
List Your Domain
  • अपने डोमेन का नाम तथा अन्य जानकारी जैसे डोमेन की निर्धारित कीमत, सूचीबद्ध करने का प्रकार, अपने बैंक खाते की जानकारी आदि दर्ज करें, तथा Finish पर क्लिक करें।
  • आप चार तरीकों से अपने डोमेन को बेचने के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।
    • Offer/ Counter offer :- इसमें आपके द्वारा निर्धारित की गई कीमत पर ग्राहक मोल भाव कर सकता है।
    • Buy Now :- इसमें आप एक निश्चित कीमत तय करते हैं तथा इच्छुक ग्राहक उस कीमत में डोमेन ख़रीदता है।
    • Offer/ Counter offer & Buy Now :- इसमें ग्राहक के पास निश्चित कीमत पर खरीदने तथा मोलभाव करने दोनों का विकल्प होता है।
    • 7 Days Auction :- इसमें आप अपने डोमेन को एक निश्चित बोली के साथ नीलामी के लिए सूचीबद्ध करते हैं जो 7 दिनों तक चलती है। तथा सातवें दिन अधिकतम बोली लगाने वाले व्यक्ति को डोमेन मिल जाता है।

अब यदि आपका डोमेन बिक जाता है तो GoDaddy द्वारा कुछ कमीशन काट कर बाकी रुपये आपके खाते में डाल दिए जाते हैं।

 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to make Money by selling Domain names) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!