Earn Money by Teaching Online in India | ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमायें

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से बात करने जा रहे हैं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमाने की तो यदि आप ज्ञान रखते हैं किसी विषय विशेष में तथा आपकी रुचि पढ़ाने में है तो ये लेख आपको मदद कर सकता है आपके ज्ञान को लोगों तक पहुँचाने तथा पैसे कमाने में। (Earn Money by Teaching Online in India)

अपने इस लेख में हम कुछ ऐसी चुनिंदा वेबसाइट की चर्चा करेंगे जहाँ से आप पढ़ा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह पूर्णतः आप पर निर्भर है कि आप इस कार्य को पार्ट टाइम जॉब की तरह करना चाहते हैं या फुल टाइम कर इसे अपनी आय का मुख्य स्रोत बनाना चाहते हैं। आपकी आय पूर्णतः आपके द्वारा दिये गए समय पर निर्भर करती है। आइये जानते हैं कौन सी हैं ये वेबसाइट।

Vedantu

पहले स्थान पर है Vedantu, यह भारत का एक लोकप्रिय शैक्षिक मंच है जो छात्रों तथा शिक्षकों दोनों को अवसर देता है कि वे इस मंच के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ सकें, फिर चाहे वह कक्षा 1 से 12 तक किसी भी विषय की पढ़ाई हो अथवा किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे IIT JEE, PSA, NTSE, IMO, आदि की तैयारी। आइये अब समझते हैं कैसे आप वेदान्तु में एक शिक्षक के तौर पर जुड़ सकते हैं तथा किन आवश्यक बातों को ध्यान में रखना आपके लिए आवश्यक है।

vedantu
Vedantu

किन बातों का रखें ध्यान?

वेदान्तु में शिक्षक के तौर पर जुड़नें के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना बेहद जरुरी है। जैसे

  • आपके पास एक कंप्यूटर होना अनिवार्य है जिसकी RAM कम से कम 4 GB हो।
  • अच्छी स्पीड के साथ एक इंटरनेट कनेक्शन हो, ताकि आपसे पढ़ने वाले छात्रों का अनुभव अच्छा हो सके।
  • एक डिजिटल Writing Tablet तथा पेन होना अनिवार्य है।

कितनी होगी कमाई?

वेदान्तु में आपके पास यह विकल्प उपलब्ध रहता है कि आप अपनी इच्छानुसार समय दे सकें। वेदान्तु के अनुसार यदि आप 4 घण्टे प्रतिदिन देते हैं तो लगभग 25 हज़ार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। तथा यदि आप यहाँ फुल टाइम पढ़ाना चाहते हैं तो 75 हज़ार रुपये तक कमा सकते हैं, जो आपको मासिक रूप में दिया जाएगा।

Vedantu an online teaching platform
Vedantu

कैसे करें आवेदन?

आइये अब समझते हैं कि आप किस प्रकार वेदान्तु में पढ़ा सकते हैं? वेदान्तु में शिक्षक बनने के लिए आपको कुछ चारणों से गुजरना पड़ता है। जिसकी शुरुआत प्रोफाइल बनाने के फॉर्म भरने से होती है। इसमें आपको अपनी सम्पूर्ण जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, वह विषय जिसे आप पढ़ाना चाहते हैं, कितना समय आप वेदान्तु में पढ़ा सकते हैं आदि जानकारी देनी होती है। फॉर्म भरनें के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

  • वेदान्तु की वेबसाइट अपने ब्राउज़र में खोलें
  • Become a Teacher on Vedantu पर क्लिक करें।
  • अपनी जानकारी दर्ज करें। यह ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी आपके दस्तावेजों से मेल खाती हो।

प्रोफ़ाइल बन जाने के बाद आपकी प्रोफ़ाइल की जाँच होती है, यदि जाँच हो जाने के बाद आप चयनित हो जाते हैं तब अगले चरण में आपको एक डैमो क्लास रिकॉर्ड करनी होती है, तथा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना होता है जिसमें आपको किस प्रकार वेदान्तु में पढ़ाना है उसका प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद आपकी प्रोफ़ाइल एक शिक्षक के रूप में वेदान्तु में सूचीबद्ध हो जाती है तथा आप पढ़ाना एवं कमाना शुरू कर सकते हैं।

TutorMe

ऑनलाइन पढ़ाने की श्रेणी में अगली वेबसाइट है TutorMe यह एक वैश्विक ऑनलाइन शैक्षिक मंच है जहाँ कोई भी छात्र अपनी आवश्यकतानुसार किसी विषय को पढ़ सकता है तथा पढ़ाने की रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति पढ़ा सकता है। इस प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि यह पढ़ने वालों को मौका देता है कि वह 24*7 किसी भी समय, किसी भी विषय में योग्य शिक्षक से मदद ले सकें। यहाँ आपके पढ़ाने अथवा सिखाने के लिए अनेकों विकल्प उपलब्ध हैं जैसे किसी विषय विशेष में पढ़ाना हो, कोई भाषा (भारतीय या विदेशी) सिखानी हो, या कोई वाद्य यंत्र बजाना सिखाना हो आदि।

Teach online at tutorme
TutorMe

किन बातों का रखें ध्यान?

  • आपसे पढ़ने वाले छात्रों का अनुभव अच्छा हो इसके लिए आपको आवश्यकता होगी एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की अतः यह सुनिश्चित कर लें कि आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड अच्छी है।
  • इस प्लेटफॉर्म में पढ़ाने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक (Graduation) है अतः यदि आप स्नातक कर चुके हैं तभी आवेदन करें।
  • आपको पढ़ाने का अनुभव होना आवश्यक है।

कितनी होगी कमाई?

यहाँ आपको प्रति घण्टे के अनुसार साप्ताहिक भुगतान किया जता है जो लगभग $16 प्रति घण्टा होता है। जिसे आप अधिक समय देकर बढ़ा भी सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

यदि आप सभी आवश्यक योग्यताएं रखते हैं तो अब आप आवेदन कर सकते हैं। शिक्षक के तौर पर आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम वेबसाइट अपने ब्राउज़र में खोलें तथा Become a tutor पर क्लिक करें। माँगी गई जानकारी दर्ज करें। आपकी प्रोफाइल की जाँच हो जाने के बाद आप ज़रूरतमंद लोगों को पढ़ा कर कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के अन्य प्लेटफॉर्म

इसी प्रकार आप नीचे दिये गए कुछ अन्य मंचों में भी पढ़ा सकते हैं। जहाँ आप पढ़ाना चाहते हैं उसकी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में खोलें, नियम एवं शर्तें ध्यान से पढ़े यदि आप उस मंच में पढ़ाने के लिए योग्य हैं तो आवेदन करें। शिक्षक के तौर पर आपकी प्रोफाइल चयनित हो इसके लिए आपको चाहिए कि अपनी प्रोफाइल में सभी जानकारी सही तथा पूर्ण भरें।

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Earn Money by Teaching Online in India) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!