How to Make Money From YouTube | यूट्यूब से कैसे कमायें?

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। दोस्तो YouTube के बारे में तो आप सभी जानते हैं आज हम समझेंगे की यह कैसे काम करता है तथा कैसे आप भी इससे पैसे कमा सकते हैं. (How to Make Money From YouTube) बता दें यूट्यूब गूगल का एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जहाँ आप हर प्रकार की वीडियो देख सकते हैं।

YouTube की कार्यप्रणाली

आप जब यूट्यूब में कोई वीडियो देखते हैं तो आपको वीडियो में विज्ञापन भी दिखाए जाते हैं। उन विज्ञापनों से आने वाले राजस्व या पैसे का कुछ हिस्सा यूट्यूब अपने पास रखता है तथा बाकी उस वीडियो को बनाने वाले को दे देता है, इस तरह यूट्यूब आर्थिक रूप से मुख्यतः विज्ञपनों से आने वाले राजस्व पर ही निर्भर रहता है।

आप कैसे कमा सकते हैं?

जैसा कि आप समझ चुके है यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपनी वीडियो अपलोड करनी होती है किन्तु वीडियो अपलोड करने मात्र से आप कमाना शुरू नहीं कर देते यहाँ आपके लिये कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना आवश्यक है, ताकि आप एक कामयाब युट्यूबर बन सकें। आइये समझते है कैसे आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। जिस प्रकार टेलीविजन में कोई चैनल होता है जिसमें अलग अलग कार्यक्रम दिखाए जाते हैं उसी प्रकार यूट्यूब भी आपको अवसर देता है कि आप खुद का एक चैनल बना सकें जिसमें आप अपने कार्यक्रम या वीडियो दर्शकों के लिए डालें।

Advertisement
Advertisement

YouTube चैनल के विषय का चयन

किसी यूट्यूब चैनल को बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है आपके चैनल की विषय वस्तु अर्थात ऐसा विषय जिससे संबंधित वीडियो आप अपने चैनल में डालना चाहते हैं। यहाँ आपके लिए आवश्यक है कि आप ऐसे विषय का चुनाव करें जिसमें आप ज्ञान एवं अनुभव रखते हों तथा बोलने में सहज़ हों। यदि आप ऐसे विषय का चुनाव कर पाने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं तो नीचे आपको कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनके माध्यम से आपको यह तय करने में सहायता मिलेगी की आप किस विषय में वीडियो बनाने में अधिक सहज़ हैं आप चाहें तो इनके अलावा किसी अन्य विषय पर भी अपने वीडियो बना सकते हैं।

शिक्षा (Education)

अगर आपको ज्ञान है किसी विषय विशेष का तथा आपकी रुचि पढ़ाने में है तो यूट्यूब एक अच्छा विकल्प है। जहाँ यूट्यूब में पढ़ाने वालों की संख्या हज़ारों में है वही पढ़ने वाले लोगों की संख्या लाखों तक है। पढ़ाने वालों की इतनी अधिक संख्या होने के बावजूद भी लोगों को एक अच्छा शिक्षक ढूंढने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि अधिकतर चैनल अच्छी अध्ययन सामग्री उपलब्ध नहीं करा पाते। अतःयदि आप अच्छी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने में सक्षम हैं तो आप शिक्षा से संबंधित वीडियो बना सकते हैं।

स्वास्थ्य (Health & Fitness)

यदि आपकी रुचि है हेल्थ और फिटनेस में तो आप इस क्षेत्र में वीडियो बनाकर लोगों को जागरूक कर सकते हैं फिर चाहे वह जिम से संबंधित वीडियो हों या फिट रहने के नुस्ख़े।

Advertisement

मनोरंजन (Entertainment)

अधिकतर लोग यूट्यूब में मनोरंज के लिए आते हैं यदि आप में है हुनर लोगों का मनोरंजन करने का तो आप मनोरंजन से सम्बंधित विडियो बना सकते हैं। आप कई तरीकों से लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं जैसे कोई वाद्य यंत्र बजाकर, गाने सुना कर, कुछ साहसिक कार्य (Adventure) करके, या कॉमेडी वीडियो बनाकर। जैसा कि आप जानते हैं सोशल मीडिया के दौर में ऐसी मनोरंजक वीडियो का वायरल होना बहुत आसान है।

Advertisement

यात्रा एवं पर्यटन (Travel & Tourism)

यदि आप शौक रखते है नई नई जगहें घूमने का तो आप ट्रेवल वीडियो बना कर लोगों को अपनी आँखों से दुनियाँ दिखा सकते हैं। तथा लोगों को ट्रेवल से जुड़ी जानकारीयाँ अपने चैनल पर उपलब्ध करा सकते हैं।

प्रौद्योगिकी (Technology)

यदि आपकी रुचि है प्रौद्योगिकी (Technology) में तो आप इस क्षेत्र में भी वीडियो बना सकते हैं तथा लोगों को प्रौद्योगिकी के नए नए अविष्कार तथा उनसे होने वाले फायदे एवं नुकसान के बारे में जागरूक कर सकते हैं।

Advertisement

आवश्यक उपकरण एवं संसाधन

दोस्तो वर्तमान में हर प्रकार के यूट्यूब चैनलों की संख्या लाखों में है। किन्तु कामयाब युट्यूबर बहुत कम हैं इसका मुख्य कारण है अधिकतर लोग अच्छी गुणवत्ता वाली वीडियो नहीं बना पाते, जिसमें वीडियो की क्वालिटी, रिकॉर्ड की गई ऑडियो की क्वालिटी, वीडियो एडिटिंग आदि शामिल हैं अतः एक अच्छी गुणवत्ता वाली वीडियो बनाने के लिये आपको चाहिये कि आप अच्छे संसाधनों का प्रयोग करें। यहाँ आपको वीडियो बनाने के लिए निम्न संसाधनों की आवश्यकता होगी।

  • अच्छी गुणवत्ता वाला कैमरा
  • एक अच्छा माइक्रोफोन
  • वीडियो की एडिटिंग के लिए एक सॉफ्टवेयर (आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार मुफ्त अथवा पेड दोनों में से किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।)

YouTube वीडियो रिकॉर्ड कर एडिट करें

अब तक आप ऐसे विषय का चयन कर चुके हैं जिससे सम्बंधित वीडियो आप बनाना चाहते हैं, तथा आप यह भी जान चुके हैं कि एक अच्छी गुणवत्ता की वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक संसाधन क्या हैं। अब आपको आवश्यकता है अपनी वीडियो रिकॉर्ड करने तथा उसे एडिट करने की।

Advertisement

अपनी वीडियो अपलोड करें

वीडियो रिकॉर्डिंग तथा एडिटिंग करने के बाद अब बारी है अपनी वीडियो को अपने YouTube चैनल में अपलोड करने की। किन्तु सबसे पहले आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि आप किस प्रकार अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। अपना चैनल बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • यूट्यूब को अपने ब्राऊज़र में खोलें और साइन इन पर क्लिक करें।
sign in to youtube
साइन इन करें

  • अपने गूगल या Gmail एकाउंट से साइन इन करें।
  • अपने एकाउंट की सेटिंग में जाएं।
  • नया चैनेल बनाएं।

creating new channel
नया यूट्यूब चैनल

  • अपने चैनल का नाम दर्ज करें।

  • अब आपका चैनल बन चुका है आप अपने चैनल का विवरण, चैनल का लोगो आदि सेट कर सकते हैं एवं वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
upload video to channel
वीडियो अपलोड करें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO

वीडियो अपलोड करने के बाद आपको चाहिये कि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)के बारे में समझें। हमने अपने एक अन्य लेख में SEO के बारे में विस्तार से समझाया ही जिसे आप यहाँ क्लिक करके जान सकते हैं। यहाँ हम संक्षेप में समझेंगे की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

Advertisement

दोस्तो यूट्यूब में आपके विषय से संबंधित अनेकों वीडियो उपलब्ध हैं ऐसे में यूट्यूब में खोजे जाने पर आपकी वीडियो लोगों तक पहुँच सके इसके लिए हम कुछ ऐसे तरीकों का प्रयोग करते हैं जो लोगों को हमारी वीडियो तक पहुँचने में या हमारे वीडियो में ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करते है। ऐसे ही कुछ तरीकों की चर्चा हम यहाँ करेंगे।

  • कीवर्ड :- आपके वीडियो को अधिक से अधिक लोग देखें इसके लिए आवश्यक है आप अपने वीडियो के नाम, शीर्षक, विवरण आदि में ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो कम प्रतिस्पर्धी हैं ऐसे कीवर्ड को खोजने के लिये आप गूगल या अन्य मुफ्त टूल्स जैसे Wordstream, Keywordtool.io आदि का प्रयोग कर सकते हैं।
  • थम्बनेल या कवर :- अपनी वीडियो का एक आकर्षक कवर बनाएं ताकि बहुत से परिणामों में से दर्शक आपकी वीडियो को चुने।
  • वीडियो प्लेलिस्ट :- वीडियो की प्लेलिस्ट बनाएं जिससे आपकी एक वीडियो से दूसरी वीडियो में दर्शक स्वतः पहुँच जाए। 
  • वीडियो का सुझाव :- इंटरनेट पर अनेक Q&A वेबसाइट हैं जहाँ लोग अपने प्रश्न पूछते हैं तथा उस विषय में जानकारी रखने वाले लोग उन प्रश्नों का उत्तर देते हैं, ऐसे में आप अपने विषय से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देकर अपनी वीडियो की लिंक भी सुझाव के तौर पर डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अनावश्यक रूप से अपनी वीडियो का लिंक ऐसे प्लेटफॉर्मों पर न डालें। यदि प्रश्नकर्ता के लिए आपकी वीडियो उपयोगी है केवल उसी स्थिति में अपनी वीडियो की लिंक सुझाव के रूप में दें।

कैसे कमायें YouTube से पैसे?

गूगल एडसेंस

अब आप अपनी वीडियो पर गूगल एडसेंस विज्ञापन चला कर पैसे कमा सकते हैं। यहाँ से कमाने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है यह केवल आपकी मेहनत पर निर्भर करता है, जितने अधिक लोग आपके चैनल को देखेंगे उतनी ही अधिक आय आपकी होगी।

google AdSense
गूगल एडसेंस

एफिलिएट मर्केटिंग

आप अपनी वीडियो में अपने दर्शकों को आवश्यक उत्पादों या सेवाओं का सुझाव दे सकते हैं जिससे उनके द्वारा खरीदे गए उत्पादों तथा सेवाओं पर आपको कमीशन मिल सके। एफिलिएट मर्केटिंग पर हमने विस्तार से एक अन्य लेख में समझाया है लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Advertisement

YouTube से कमाई के लिए आवश्यक योग्यता

यूट्यूब में आपकी वीडियो से पैसा आने के लिए कुछ नियम व शर्तें हैं जिनका पालन आपको करना अनिवार्य है

  • कॉपी राइट :- आपके वीडियो पूर्णतः आपके द्वारा बनाए गए हों।
  • चैनल :- 1 साल पुराना हो आपका चैनल।
  • वॉच टाइम :- पिछले 12 महीनों में आपके चैनल को कम से कम कुल 4000 घण्टों तक देखा गया हो।
  • सब्सक्राइबर :- आपके चैनल को कम से कम 1000 लोगों द्वारा सब्सक्राइब किया गया हो
  • गूगल एडसेंस :- आपका चैनल गूगल एडसेंस प्रोग्राम से जुड़ा हो

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to Make Money from YouTube) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

719FansLike
1,129FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
error: Content is protected !!