How to Create a PayPal Account in India

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। इस लेख के माध्यम से हम समझेंगे PayPal के बारे में तथा जानेंगे PayPalक्या है? और कैसे काम करता हैं तथा कैसे आप अपना PayPal एकाउंट बना सकते हैं? (How to Create a PayPal account in India)

क्या है PayPal ?

PayPal एक ऑनलाइन पेमेंट सेवा है जिसके माध्यम से आप पूरे विश्व भर में लगभग सभी मुख्य मुद्राओं में पैसों का लेन देन कर सकते हैं। विश्व में किसी भी व्यक्ति को PayPal की सहायता से पैसे भेज सकते हैं अथवा किसी से भी पैसे PayPal के माध्यम से ले सकते हैं। आप इस पेमेंट सेवा का उपयोग ऑनलाइन ख़रीददारी करने में भी कर सकते हैं।

Open an account on PayPal
How to Create a PayPal account in India

कैसे करता है PayPal काम?

जहाँ डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीददारी अथवा बिल भुगतान करने के लिए आपको कार्ड नम्बर, CVV जैसी कई जानकारियाँ चाहिए होती हैं वहीं PayPal से भुगतान करने अथवा लेने के लिए आपको केवल एक ई-मेल पते की आवश्यकता होती है। यह ई-मेल पता आपके एकाउंट नम्बर के समान होता है यदि आप किसी से भुगतान लेना चाहते हैं तो आप केवल अपने PayPal खाते से जुड़ा ई-मेल पता देकर भुगतान ले सकते हैं तथा वह पैसा आपके PayPal खाते से जुड़े बैंक में जमा हो जाता है, बशर्ते सामने वाला व्यक्ति भी PayPal का इस्तेमाल करता हो। 

Advertisement

कैसे बनाएं PayPal में खाता?

सबसे पहले ब्राउज़र में PayPal वेबसाइट को खोलें। तथा Sign up पर क्लिक करें। अपने खाते का प्रकार चुनें। यदि आप केवल भुगतान करने के लिए खाता बनाना चाहते हैं तो Individual Account में क्लिक करें तथा यदि आप भुगतान करने के साथ साथ भुगतान लेना भी चाहते हैं तो बिजनेस खाते का चयन करें।

Select your PayPal account type
खाते के प्रकार का चयन
  • माँगी गयी आवश्यक जानकारी दर्ज करें तथा Next पर क्लिक करें।
  • अपना ई-मेल दर्ज करें तथा अपने खाते के लिए पासवर्ड बनाएं, और Next पर क्लिक करें।
  • अगले चरण में अपने बिजनेस का प्रकार चुनें यदि आप केवल अपने निजी उपयोग के लिए यह खाता बना रहे हैं तो individual में क्लिक करें। तथा अपने कार्य के अनुसार आवश्यक जानकारी तथा PAN कार्ड नम्बर दर्ज करें।
  • अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, पता, आदि दर्ज करें कृपया ध्यान दें अपना नाम पता एवं जन्म तिथि जैसी जानकारी सही भरें जैसा कि आपके दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड अथवा पेन कार्ड पर अंकित है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद Agree and Continue पर क्लिक करें।
  • आपका खाता बन चुका है। अब आप अपने खाते को सत्यापित कर जिसमें ई-मेल सत्यापन, बैंक खाता जोड़ना,अपने पेन कार्ड तथा आधार कार्ड अपलोड करना आदि शामिल हैं PayPal का उपयोग भुगतान करने अथवा लेने के लिए कर सकते हैं।
Verify your account
दस्तावेज अपलोड करें
 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to Create a PayPal account in India) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

723FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!