How to Make a Podcast to earn Money in Hindi | पॉडकास्ट से कैसे कमायें पैसे?

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे पॉडकास्ट से जुड़ी तमाम बातें साथ ही कैसे आप अपना पॉडकास्ट प्रसारित कर पैसे कमा सकते हैं? (How to Make a Podcast to earn Money in Hindi) पहले जानते हैं क्या है पॉडकास्ट? पॉडकास्ट किसी विषय पर बनाया गया ऑडियो एपिसोड या कार्यक्रम है जिसे लोग जब चाहे सुन सकते हैं।

Podcast क्यों है आवश्यक?

Podcast से पैसे कमाना अन्य तरीकों से अधिक आसान है आइये इसके कुछ कारणों को समझते है।

  • यूरोप व अमेरिका से तुलना करी जाए तो भारत में Podcast कम प्रचलित है। अतः अन्य प्लेटफॉर्म जैसे YouTube, ब्लॉगिंग की तुलना में प्रतिस्पर्धा (Competition) कम है।
  • Podcast सुनना वीडियो देखने अथवा किसी ब्लॉग को पढ़ने की तुलना में अधिक आसान है आप किसी काम को करते करते पॉडकास्ट सुन सकते हैं।
  • बहुत से लोग YouTube में वीडियो बनाने की चाह रखते हैं, किंतु कैमरे के सामने सुविधाजनक महसूस न कर पाने के कारण वे निराश हो जाते हैं। ऐसे लोगो के लिए Podcast एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • पश्चिमी देशों में बढ़ती लोकप्रियता एवं भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी के चलते, बहुत अधिक संभावना है कि आने वाले समय में पॉडकास्ट मनोरंजन एवं ज्ञान का एक बड़ा मंच बन कर हम सबके सामने उभरेगा।

कैसे करें शुरुआत?

आइये अब निम्न चरणों में समझते हैं आप अपना Podcast कैसे बना सकते है और इसके लिए आवश्यक संसाधन या उपकरण क्या हैं?

विषय एवं फॉर्मेट का चुनाव

सबसे पहले आपको चाहिये कि आप एक ऐसे विषय का चयन करें जिस विषय में आप उचित ज्ञान व रुचि रखते हों तथा बे झिझक बोल सकते हों। उदाहरण के तौर पर आप निम्न विषयों पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं।

  • शैक्षिक (Educational) Podcast
  • किसी विषय विशेष से संबंधित ताज़ा जानकारी। (जैसे, राजनीति, अर्थव्यवस्था, फ़िल्म जगत आदि)
  • हास्य Podcast
  • कहानियाँ

आप अलग अलग फॉर्मेट में भी Podcast प्रसारित कर सकते हैं जैसे आप स्वयं किसी विषय पर जानकारी दे सकते हैं अथवा अपने पॉडकास्ट में किसी ऐसे व्यक्ति का साक्षात्कार ले सकते हैं जो किसी विषय विशेष में अनुभव रखता हो।

पॉडकास्ट (Podcast) का शीर्षक

यदि आप किसी विषय का चुनाव कर चुके हैं तो अब आपको आवश्यकता होगी अपने पॉडकास्ट को एक नाम या शीर्षक प्रदान करने की। जिस प्रकार टेलीविजन में किसी कार्यक्रम विशेष का एक शीर्षक होता है उसी प्रकार आपको चाहिये कि आप भी अपने कार्यक्रम को एक नाम दें।

आवश्यक संसाधन

पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए सर्वप्रथम आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले माइक्रोफोन की आवश्यकता है, आप अपने इयरफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बशर्ते आपके इयरफोन का माइक्रोफोन अच्छी गुणवत्ता का हो। रिकॉर्डिंग करने के बाद आपको आवश्यकता होगी एक ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की एडीटिंग करने के लिए आप ऑडेसिटी (Audacity) जो कि एक फ्री सॉफ्टवेयर है को उपयोग में ले सकते हैं।

audacity a free tool for audio editing
ऑडीयो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

अपना पॉडकास्ट (Podcast) रिकॉर्ड एवं एडिट करें।

पॉडकास्ट के विषय एवं शीर्षक का चयन कर लेने के बाद अब आपको आवश्यकता है पॉडकास्ट को रिकॉर्ड कर एडिट करनें की। अपना पॉडकास्ट एडिट करने में निम्न बातों का ध्यान रखें।

  • पॉडकास्ट के लिये एक कवर आर्ट बनाएं। जैसे किसी किताब को आकर्षक बनाने के लिए उसका मुख्य पृष्ठ आवश्यक है उसी प्रकार आपके पॉडकास्ट को आकर्षक बनानेे के लिए भी एक कवर आर्ट ज़रूरी है।
  • Intro तथा Outro म्यूजिक का चयन करें। जिसे पॉडकास्ट के शुरुआत तथा अंत में बजाया जाता है।
  • बैकग्राउंड म्यूजिक का चयन करें।

पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग

जिस प्रकार आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिये एक सर्वर या होस्टिंग की आवश्यकता होती है उसी प्रकार आपको अपने रिकॉर्ड किये पॉडकास्ट को इंटरनेट पर स्टोर करने के लिए भी एक सर्वर या होस्टिंग की आवश्यकता होती है। जहाँ से श्रोता आपके पॉडकास्ट को सुन या डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ आपके पास पेड तथा फ्री दोनों प्रकार की होस्टिंग सेवाओं का विकल्प है। ऐसी कुछ होस्टिंग सेवा उपलब्ध कराने वाली कम्पनियाँ नीचे दी गयी हैं जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं।

पॉडकास्ट को अपने होस्टिंग प्लेटफार्म पर अपलोड करें।

एक बार होस्टिंग एकाउंट बना लेने के बाद आपको चाहिए कि आप अपने पॉडकास्ट को अपने होस्टिंग प्लेटफार्म पर अपलोड करें और उसे ऐसे मंचो (एप्पल पॉडकास्ट, गूगल पॉडकास्ट, स्पॉटीफाई आदि) से लिंक करें जहाँ लोग पॉडकास्ट सुनते हैं। अपने इस लेख में हम Buzzsprout का उदाहरण देकर आपको समझाएंगे की कैसे आप अपना पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं? हम Buzzsprout के फ्री प्लान के साथ शुरू कर रहे हैं ।

  • अपने ब्राउज़र में buzzsprout की वेबसाइट खोलें, तथा कोई एक प्लान चुन कर Get Started पर क्लिक करें और अपनी जानकारी भरें।
  • अपना ई-मेल सत्यापन कराएं।
  • आपका होस्टिंग एकाउंट बन चुका है अब अपलोड पर क्लिक करें तथा पहले से रिकॉर्ड और एडिट किया एपिसोड अपलोड करें।
uploading first podcast
पॉडकास्ट अपलोड करना
  • अपने एपिसोड से संबंधित जानकारी जैसे एपिसोड का नाम, विवरण, कवर आर्ट, सीजन तथा एपिसोड का नम्बर आदि दर्ज करें।
  • अब आपका पहला एपिसोड अपलोड हो चुका है। इसके बाद अपने एपिसोड को पब्लिश करें।
Publishing your podcast
पॉडकास्ट पब्लिश करना
  • पब्लिश करने के बाद Directories में जाएं तथा अपने पॉडकास्ट को नीचे दिखाए गए किसी भी मंच से जोड़ें। अब आपका पॉडकास्ट अलग अलग मंचों में सुने जाने के लिए तैयार है।
adding podcast to various platforms
पॉडकास्ट को विभिन्न मंचों से जोड़ना

किसी अन्य Directories में पॉडकास्ट (Podcast) को जोड़ना

ऊपर दिए गए उदाहरण में हमनें देखा कि आपके पॉडकास्ट को विभिन्न लोकप्रिय मंचों में आप अपने होस्टिंग एकाउंट से ही लिंक कर सकते हैं। किंतु यदि आप किसी ऐसी होस्टिंग सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं जहाँ यह सुविधा नहीं है अथवा आप किसी अन्य मंच से अपना पॉडकास्ट जोड़ना चाहते हैं जो होस्टिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी से नहीं जुड़ा है , तब आप खुद अपने पॉडकास्ट को ऐसे मंचों तक पहुँचा सकते हैं। आइये समझते हैं कैसे?

  • सबसे पहले अपनी RSS Feed को कॉपी करें जिसे आप अपने होस्टिंग एकाउंट में लॉगिन करके देख सकते हैं।
submitting podcast to various directories by RSS feed
RSS फ़ीड

जिस प्लेटफार्म पर आप अपने पॉडकास्ट को डिस्ट्रीब्यूट या जोड़ना चाहते हैं उसकी बेवसाइट अपने ब्राउज़र में खोलें। यहाँ हम स्पॉटीफाई का उदाहरण देकर आपको समझा रहे हैं। स्पॉटीफाई से अपना पॉडकास्ट जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • Spotify for podcasters को अपने ब्राउज़र में खोलें। Get Started पर क्लिक करें।
submitting podcast to spotify
स्पॉटिफाई से जोड़ना
  • अपनी RSS feed को यहाँ पेस्ट करें जिसे आपने अपने होस्टिंग एकाउंट से कॉपी किया है।
  • RSS feed डालने के बाद Add Podcast info पर जाएं और माँगी गयी जानकारी (जैसे आपका देश, आपके पॉडकास्ट की कैटेगरी, आपके होस्टिंग प्रदाता की जानकारी आदि) दर्ज करें तथा सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उक्त मंच द्वारा आपके पॉडकास्ट को मंजूरी मिलने तक इंतजार करें। जिसमें 2 से 3 दिन अथवा अधिक समय भी लग सकता है। आपका पॉडकास्ट मंजूर होने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपने पॉडकास्ट का नाम, कवर आर्ट, आकर्षक विवरण आदि लिखना न भूलें।

आप कैसे करें कमाई? (Earn Money by Podcast in Hindi)

दोस्तो जैसा कि आप जानते हैं जहाँ लोग हैं वहाँ विज्ञापन कम्पनियाँ भी हैं। अतः पॉडकास्ट से आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन ही हैं। आप अपने पॉडकास्ट में विज्ञापन चला कर पैसे कमा सकते हैं। अपने पॉडकास्ट में विज्ञापन चलाने के लिए ADVERTISECAST में रजिस्ट्रेशन करें और विज्ञापन चला कर पैसे कमायें।

enable advertise on your podcast
पॉडकास्ट में विज्ञापन चलाना

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to Make a Podcast to earn Money in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

728FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!