अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं? (How to Make Website in Hindi)

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। अगर आप जोड़ना चाहते हैं अपने बिजनेस को इंटरनेट से अथवा आप पैसे कमाना चाहते हैं ब्लॉगिंग या एफिलिएट मर्केटिंग से तो आपको आवश्यकता होगी एक वेबसाइट की, आप पढ़ते रहिये इस लेख को जहाँ हम आसान भाषा में सीखेंगे की कैसे आप अपनी वेबसाइट बना एवं उसे डिज़ाइन कर सकते हैं। (How to make Website in Hindi) आइये निम्नलिखित चरणों में समझते हैं वेबसाइट बनाने की पूरी प्रक्रिया।

वेबसाइट क्या है?

दोस्तो जिस प्रकार किसी अख़बार में अनेकों पन्ने होते हैं तथा प्रत्येक पन्ने में अलग अलग जानकारी होती है उसी प्रकार वेबसाइट भी इंटरनेट में अलग अलग पेजों का एक समूह है जिनमें उस वेबसाइट के विषय के अनुसार जानकारियाँ उपलब्ध होती हैं। जहाँ अखबार में आप केवल जानकारियों को पढ़ सकते हैं वहीं वेबसाइट पर आप जानकारियों को पढ़, देख (वीडियो के रूप में) अथवा सुन भी सकते हैं।

वेबसाइट क्यों है आवश्यक?

अगर हम अखबार के उदाहरण को जारी रखें तो जहाँ आपके अखबार में छपी सूचनाओं को केवल आप पढ़ सकते हैं वहीं इंटरनेट से जुड़े होने के कारण आपकी वेबसाइट को पूरी दुनियाँ देख सकती है और आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित सूचनाओं को देख, सुन अथवा पढ़ सकती है।

Advertisement

जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में इंटरनेट एक नई दुनियाँ बन कर हमारे सामने उभरा है अतः इस नई दुनियाँ में किसी को भी पहचान देने के लिए चाहे वह कोई कंपनी हो, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं हो, कोई संगठन हो हर किसी को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है।

Advertisement

कैसे बनाएं वेबसाइट?

वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहला काम है अपनी वेबसाइट का कोई नाम तय करना जिसे हम इंटरनेट की भाषा में डोमेन नेम कहते हैं। नाम तय हो जाने के बाद आपको आवश्यकता होती है उस डोमेन नेम को खरीद कर पंजीकृत कराने की। डोमेन नेम खरीदने के बाद अगला चरण है एक होस्टिंग सेवा खरीदने का जहाँ आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर पाएंगे। आइये पहले समझते हैं होस्टिंग क्या है और क्यों आवश्यक है?

How to make Website in Hindi
How to make Website in Hindi

इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए आप कोई दुकान खोलना चाहते हैं, अब यदि कोई ग्राहक आपके पास सामान खरीदने आता है तो उसे आवश्यकता होगी आपकी दुकान के पते की जिसके द्वारा ग्राहक आपकी दुकान तक पहुँच सके तथा आपको आवश्यकता होगी एक भवन की जहाँ आप अपनी दुकान का सामान बेचने के लिए रख सकें।

Advertisement

इंटरनेट की भाषा में समझें तो यहाँ आपकी वेबसाइट आपकी दुकान है। आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम या नाम वह पता हैं जिसके द्वारा लोग आप की वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं तथा होस्टिंग सर्वर वह भवन है जहाँ आपका सामान रखा गया है। जिसे लोग देख, सुन तथा पढ़ सकते हैं। जिस जगह आपका डेटा सुरक्षित है उसे सर्वर कहते हैं तथा सर्वर उपलब्ध करने वाली सेवा को ही होस्टिंग कहा जाता है।

Advertisement

कहाँ से खरीदें डोमेन तथा होस्टिंग?

दोस्तो डोमेन नेम तथा होस्टिंग खरीदने के लिए आपके पास बहुत से विकल्प हैं। जैसे-

आप चाहें तो दोनों सेवाएं (डोमेन का नाम तथा होस्टिंग) अलग अलग जगह से भी खरीद सकते हैं, तथा एक ही जगह से भी खरीद सकते हैं। दोनों सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म से खरीदने पर आपको अपने डोमेन को होस्टिंग से जोड़नें की आवश्यकता नहीं होती किन्तु यदि आपने दोनों सेवाएं अलग अलग जगह से खरीदी हैं तो अपने डोमेन को होस्टिंग सर्वर से जोड़ने का काम आपको स्वयं करना पड़ेगा। हम इस लेख में दोनों विकल्पों को विस्तार से समझेंगे।

Hostinger से किफायती होस्टिंग खरीदने के लिए क्लिक करें

दोनों सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म से खरीदने पर

पहले बात करते हैं जब आप दोनों सेवाएं एक ही जगह से खरीदते हैं। अन्य होस्टिंग सेवाओं की तुलना में 90% तक कम कीमत तथा अच्छी होस्टिंग एवं ग्राहक सेवा होने के कारण हम सुझाव देंगे आप Hostinger से होस्टिंग खरीदें। यहाँ हम Hostinger का उदाहरण देकर समझाएंगे कैसे आप डोमेन तथा होस्टिंग खरीद कर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। होस्टिंग तथा डोमेन खरीदने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Advertisement
  • अपने ब्राउज़र में Hostinger को खोलें
  • अपने बजट या आवश्यकता अनुसार होस्टिंग प्लान चुनें।
  • यहाँ आपको प्रीमियम एवं बिज़नेस होस्टिंग के साथ फ्री डोमेन का विकल्प भी मिलता है। अतः आपको अलग से डोमेन खरीदने की आवश्यकता नहीं है किंतु यदि आप Single Web Hosting प्लान लेना चाहते हैं तो आपको डोमेन के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा।
  • होस्टिंग प्लान का चयन कर लेने के बाद भुगतान करें।

आपकी वेबसाइट बन चुकी है। अब बारी है आपकी वेबसाइट को सुंदर रूप देने की किन्तु उससे पहले यह जान लेते हैं कि यदि आपने डोमेन तथा होस्टिंग दोनों अलग अलग सेवा प्रदाताओं से खरीदी हैं तो आप कैसे अपने डोमेन को अपनी होस्टिंग से जोड़ सकते हैं।

दोनों सेवाएं अलग अलग प्लेटफॉर्म से खरीदने पर

चूँकि आप कहीं से भी डोमेन तथा होस्टिंग खरीदें आपको समान प्रक्रिया का पालन करना होगा। अतः हम डोमेन के लिए GoDaddy तथा होस्टिंग के लिए Hostinger का उदाहरण ले रहे हैं। अब निम्न चरणों का पालन करें।

चरण 1 : होस्टिंग एकाउंट में लॉगिन कर अपने नेम सर्वर कॉपी करें।

How to make Website in Hindi
Copy Nameservers

चरण 2 : अपने डोमेन सेवा प्रदाता की वेबसाइट में जाकर अपना एकाउंट लॉगिन करें तथा Manage DNS में जाएं।

चरण 3 : Change Nameservers पर क्लिक कर यहाँ उन Nameservers को पेस्ट करें जिन्हें आपने होस्टिंग एकाउंट से कॉपी किया है।

How to make Website in Hindi
Change Nameservers

चरण 4 : अब आपके डोमेन सेवा प्रदाता द्वारा आपके नए Nameservers अपडेट होने तक प्रतीक्षा करें आमतौर पर यह तुरंत ही हो जाता है। Nameservers अपडेट हो जाने के बाद आपकी वेबसाइट बन चुकी है। अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करें तथा जिस उद्देश्य के लिए आपने वेबसाइट बनाई है वह कार्य शुरू करें।

Advertisement
Advertisement

कैसे करें वेबसाइट को डिज़ाइन?

यहाँ तक आप डोमेन और होस्टिंग खरीदने तथा उन्हें आपस मे जोड़कर वेबसाइट को ऑनलाइन करने संबंधित आवश्यक जानकारी हासिल कर चुके हैं। वेबसाइट बनाने के क्रम में अब अगला चरण है वेबसाइट को सुंदर रूप देने का जिसे वेब डिज़ाइन कहते हैं इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं। (How to Make Website in Hindi)

  • पहला यदि आपको वेब डिजाइनिंग (html, CSS, JavaScript) आती है तो आप स्वयं कोडिंग कर अपनी वेबसाइट को अपने अनुसार डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • दूसरा विकल्प यदि आपको वेब डिजाइनिंग नहीं आती ऐसी स्थिति में वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए आपको आवश्यकता होगी आपके सर्वर में वर्डप्रैस को इनस्टॉल करनें की यह एक सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट को बिना कोडिंग के संचालित कर सकते हैं। वर्डप्रैस को आप अपने होस्टिंग एकाउंट में लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ आपको बनी बनाई थीम मिलतीं हैं जिन्हें अपनी वेबसाइट पर सक्रिय कर उसे सुंदर रूप दे सकते हैं। वर्डप्रैस डाउनलोड करनें के लिए नीचे दिए गये चरणों का पालन करें।

WordPress इन्सटॉल करें

अपने होस्टिंग एकाउंट में लॉगिन करें तथा Auto Installer में जाकर वर्डप्रैस पर क्लिक करें।

How to make Website in Hindi
Install WordPress

अपनी जानकारी दर्ज करें और वर्डप्रैस इन्सटॉल करें। यहाँ पूछा गया Administrator User Name तथा Password दर्ज करें इसकी सहायता से आप वर्डप्रैस में लॉगिन कर अपनी वेबसाइट को संचालित कर सकेेंगे। वर्डप्रैस इन्सटॉल हो जाने के बाद अब आप होस्टिंग एकाउंट से वर्डप्रैस के डैशबोर्ड में लॉगिन कर वेबसाइट पर कार्य कर सकते हैं या सीधे www.yourdomainname.com/wp-admin में जाकर भी वर्डप्रैस में लॉगिन कर सकते हैं।

How to make Website in Hindi

लॉगिन करनें के बाद आपका वर्डप्रैस डैशबोर्ड खुल जाएगा यहाँ से आप अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज़ करने तथा नई पोस्ट लिखने के साथ साथ वेबसाइट को पूर्ण रूप से संचालित कर सकते हैं।

Advertisement

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to Make Website in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

719FansLike
1,129FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
error: Content is protected !!