10 Rs Old Note: अगर आपके पास है 10 रुपये का ये नोट तो घर बैठे बन सकते हैं मालामाल

आर्टिकल शेयर करें

बढ़ती महँगाई के इस दौर में अगर आप भी घर बैठे अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो अब आसानी से ऐसा कर सकते हैं बस इसके लिए आपको 10 रुपये के एक नोट की आवश्यकता होगी। गौरतलब है कि, यह कोई साधारण नोट नहीं है बल्कि इसमें कुछ विशेष फीचर्स हैं, जो इसे बहुत दुर्लभ बनाते हैं।

इससे पहले कि, आप अपने घर में इस नोट को ढूँढें आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि, 10 रुपये के इस नोट में ऐसा क्या है जो इसको इतनी अधिक कीमत देता है। 10 रुपये के इस नोट को साल 1943 में जारी किया गया होना चाहिए, जबकि भारत में ब्रिटिश शासन लागू था और नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर सी.डी. देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके साथ ही नोट में एक ओर अशोक स्तंभ तथा दूसरी ओर नाव होना भी आवश्यक है।

अगर आप ऐसा बैंक नोट ढूँढने में कामयाब रहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन बेचकर आसानी से ₹25,000 से लेकर ₹4,00,000 तक कमा सकते हैं। इसे ऑनलाइन बेचने के लिए आप Coinbazaar, ebay, Quikr जैसे मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन बेचने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

कैसे बेचें 10 रुपये का पुराना नोट

अपने पुराने नोट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको किसी मार्केटप्लेस का चुनाव करना होगा, जहाँ आप अपना नोट बेचना चाहते हैं, उदाहरण के तौर पर मान लें कि, आप Coinbazaar में अपना नोट बेचना चाहते हैं तो इसके लिए इनमनलिखित चरणों का पालन करें

स्टेप 1 : सबसे पहले Coinbazaar की ऑफिशियल वेबसाइट Coinbazzar.com पर विजिट करें

स्टेप 2 : इसके बाद ‘My Account’ बटन पर क्लिक कर ‘Create an Account’ पर जाएं और खुद को एक सैलर के तौर पर रजिस्टर कर लें

स्टेप 3 : अपने नोट की दोनों ओर से फ़ोटो खींचे ध्यान रहे कि, फोटो में सभी विशेष फीचर्स स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए। अब इन तस्वीरों को अपने Coinbazaar एकाउंट में अपलोड करें

स्टेप 4 : आपके द्वारा नोट की तस्वीरें अपलोड करने के बाद Coinbazaar द्वारा उन्हें अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा अब यदि कोई व्यक्ति आपके 10 रुपये के नोट को खरीदने का इच्छुक हो तो वह आपसे संपर्क करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *