अब ट्रेन से सफर के दौरान WhatsApp के माध्यम से ऑर्डर कर पाएंगे खाना, IRCTC ने शुरू करी सेवा

अगर आप भी भारतीय रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, अब आप सफर के दौरान WhatsApp की सहायता से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म Zoop तथा Jio Haptik की सांझेदारी से यात्रियों को इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

जिओ हैपटिक से सांझेदारी

ज़ूप इंडिया ट्रेन में यात्रियों को भोजन वितरित करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जिसनें अब व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा प्रदाता Jio Haptik Technologies Limited के साथ सांझेदारी करी है, इसका उद्देश्य सफर के दौरान यात्रियों के लिए ‘खाना ऑर्डर करने तथा प्राप्त करने’ के अनुभव को बेहतर बनाना है।

ज़ूप इंडिया के नवीनतम व्हाट्सएप चैटबॉट “ज़िवा” के साथ, यात्री केवल अपने पीएनआर नंबर का उपयोग कर भोजन का ऑर्डर दे सकते हैं और इसके साथ ही रीयल-टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और सपोर्ट समेत अपनी डिलीवरी सीधे अपनी सीट पर प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें WhatsApp से खाना ऑर्डर?

खाना ऑर्डर करने के लिए आपको +917042062070 पर Whatsapp के माध्यम से एक मैसेज भेजना होगा, आप इस नंबर को भविष्य के इस्तेमाल के लिए सेव भी कर सकते हैं। इसके पश्चात एक संदेश प्रदर्शित होगा, जिसमें आपसे आपके 10 अंकों के पीएनआर नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

पीएनआर नंबर दर्ज करते ही ज़ूप चैटबॉट द्वारा आपकी जानकारी सत्यापित करी जाएगी और आपकी सीट संख्या/बर्थ और ट्रेन का स्वतः पता लगा लिया जाएगा और फिर आपसे एक आगामी स्टेशन का चयन करने के लिए कहेगा, जहाँ आप खाना ऑर्डर/प्राप्त करना चाहते हैं। अंततः आपको अपने चुने गए भोजन के लिए भुगतान करना होगा और उक्त स्टेशन के आ जाने पर आपको, आपकी सीट पर खाने की डिलीवरी कर दी जाएगी।

केवल इन शहरों में उपलब्ध हो सकेगी सेवा

WhatsApp द्वारा खाना ऑर्डर करने की यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही उपलब्ध है, इन स्टेशनों में विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन समेत 100 से अधिक A1, A और B श्रेणी के रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!