क्या होता है CAPTCHA कोड? (Meaning of CAPTCHA in Hindi)

2
49
Meaning of CAPTCHA in Hindi

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज इस लेख में हम बात करेंगे CAPTCHA कोड के बारे में तथा देखेंगे इसे भरवाने के पीछे क्या कारण होता है। (Meaning of CAPTCHA in Hindi)  

क्या है CAPTCHA?

आपने अक्सर किसी वेबसाइट में एकाउंट बनाने, लॉग इन करने अथवा कोई भुगतान करने में कुछ टेढ़े-मेढ़े अक्षर देखे होंगे जिन्हें आपसे भरने के लिए कहा जाता है तत्पश्चात ही आप अगले चरण की ओर बढ़ पाते हैं। ये टेढ़े-मेढ़े अक्षर ही CAPTCHA कहलाते हैं। गौरतलब है कि यह एक संक्षिप्त नाम है इसका सम्पूर्ण नाम Completely Automated Public Turing Test to Tell Computers and Humans Apart है। इसकी शुरुआत सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा की  गई थी जो Carnegie Mellon University के प्रोफ़ेसर थे।

Meaning of Captcha in Hindi
Meaning of Captcha in Hindi

क्यों होता है इस्तेमाल?

जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है यह परीक्षण एक तकनीक है जिससे किसी इंटरनेट उपयोगकर्ता के मानव अथवा बॉट होने का पता लगाया जाता है। बता दें की बॉट एक प्रोग्राम होता है जिसे किसी कार्य विशेष को करने के लिए बनाया जाता है। कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले ये टेढ़े-मेढे अक्षर इंसानों को आसानी से समझ आ जाते हैं किंतु किसी बॉट के लिए इन्हें पढ़ पाना कठिन होता है। इसके इस्तेमाल का मुख्य उद्देश्य किसी वेबसाइट को हैकर्स द्वारा किए जाने वाले  स्पैम अटैक से बचाना होता है दूसरे शब्दों में इसके इस्तेमाल से ऑनलाइन सेवाओं के दुरुपयोग को रोका जाता है। इसके कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं।

नकली अकाउंट से सुरक्षा

बिना CAPTCHA कोड के बॉट की सहायता से किसी भी वेबसाइट में लाखों की संख्या में नकली एकाउंट बनाए जा सकते हैं जिससे केवल कुछ ही समय में वेबसाइट का डेटाबेस फुल हो सकता है तथा इसका सीधा प्रभाव वेबसाइट के प्रदर्शन पर पड़ता है। अतः ऐसी वेबसाइट में CAPTCHA प्रयोग किया जाता है ताकि केवल इंसान ही वेबसाइट पर एकाउंट बना सकें।

ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म में

कई ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म बिना CAPTCHA परीक्षण के नकली अथवा अनावश्यक बुकिंग का शिकार हो सकते हैं। उदाहरणार्थ भारतीय रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग जैसे प्लेटफार्म जहाँ किसी व्यक्ति को टिकट बुकिंग में कम से कम 1 से 2 मिनट का समय लगता है वहीं किसी बॉट द्वारा मात्र कुछ सेकेंड में अधिक मात्रा में टिकट बुक किये जा सकते हैं।

जिसके चलते जरूरतमंद लोगों को टिकट बुक करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त किसी सार्वजनिक कार्यक्रम के आवश्यकता से अधिक टिकिट बुकिंग, Pay at Property जैसी सुविधा देने वाले होटलों में नकली बुकिंग आदि CAPTCHA (Meaning of CAPTCHA in Hindi) के इस्तेमाल न किए जाने के परिणाम हो सकते हैं। 

ऑनलाइन सर्वे या वोटिंग

किसी ऑनलाइन सर्वे में बॉट द्वारा मात्र कुछ समय में लाखों की संख्या में नकली वोट डाले जा सकते हैं जिससे किसी सर्वे के सही नतीजे तक पहुँचना संभव नहीं हो पाएगा। इससे बचने के लिए CAPTCHA परीक्षण जैसी व्यवस्था की जाती है।

नकली कमेन्ट, रिव्यू आदि से सुरक्षा

कई वेबसाइट पाठकों से टिप्पणी अथवा अपने उत्पादों हेतु रिव्यू आमंत्रित करती हैं। ऐसी वेबसाइट्स को प्रभावित करने के उद्देश्य से कुछ लोग बॉट द्वारा अत्यधिक मात्रा में नकली टिप्पणी तथा किसी वस्तु या सेवा के नकली रिव्यू वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं। CAPTCHA की सहायता से इस प्रकार के स्पैम अटैक को रोक जा सकता है। 

CAPTCHA vs ReCAPTCHA

CAPTCHA एक तकनीक है जिसे हमनें ऊपर विस्तार से समझा, वहीं reCAPTCHA इस तकनीक को उपलब्ध करवानें वाली एक सेवा है। इसे Carnegie Mellon University के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया और साल 2009 में गूगल ने इसे खरीद लिया। चूँकि कई परिस्थितियों में CAPTCHAs कुछ हद तक इंसानों के लिए भी जटिल होते हैं अतः इसे किसी उपयोगकर्ता के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने के लिहाज से इसमें समय के साथ कई बदलाव आए हैं।

गूगल की सेवा reCAPTCHA अन्य CAPTCHAs की तुलना में बहुत हद तक विकसित और सुविधाजनक है। उपयोगकर्ता के लिए इस परीक्षण को आसान बनाने हेतु गूगल द्वारा पारंपरिक टेड़े-मेढ़े अक्षरों की पहचान के अलावा चित्र की पहचान, बॉक्स में टिक करना तथा कई परिस्थितियों में केवल उपयोगकर्ता के व्यवहार से यह पता लगाना कि उपयोगकर्ता मानव है अथवा कोई बॉट जैसे सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। आइए reCAPTCHA के इन परीक्षणों को विस्तार से समझते हैं। 

चित्र की पहचान

इसमें आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को 9 वर्ग विभिन्न चित्रों के साथ दिखाए जाते हैं। ये चित्र एक ही बड़ी छवि के भाग हो सकते हैं, या अलग-अलग छवियाँ हो सकती हैं। उपयोगकर्ता को दिए गए निर्देश के अनुरूप छवियों की पहचान करनी होती है। यदि उपयोगकर्ता द्वारा दिया गया जवाब अन्य उपयोगकर्ताओं जिन्हें वही परीक्षण दिया गया था से मेल खाता है तो उत्तर को “सही” माना जाता है और उपयोगकर्ता परीक्षण पास कर लेता है। ऐसा न होने की स्थिति में उपयोगकर्ता को पुनः नई छवि दिखाई जाती है।

Image reCaptcha
Image captcha

चेक बॉक्स (noCAPTCHA)

कुछ reCAPTCHA परीक्षण में उपयोगकर्ता को केवल बयान के बगल में बने एक बॉक्स “I’m Not a Robot” को चैक करने के लिए कहा जाता है। यह परीक्षण अन्य की तुलना में अधिक आसान है। यह reCAPTCHA परीक्षण उपयोगकर्ता के कर्सर की गति के आधार पर मानव एवं बॉट की पहचान करता है। यदि परीक्षण से उपयोगकर्ता का निर्धारण नहीं हो पाता तब ऐसी स्थिति में उपयोगकर्ता के ब्राउजर में स्टोर कुकीज के आधार पर उपयोगकर्ता की पहचान की जाती है। किन्तु यदि कुकीज के आधार पर भी पहचान न हो पाए तो उपोगकर्ता को परीक्षण के लिए अन्य कोई चुनौती दी जाती है। 

noCaptcha
Captcha in Hindi

बिना परीक्षण के पहचान

उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ReCAPTCHA का नवीनतम संस्करण इंटरनेट पर उपयोगकर्ता के इतिहास एवं व्यवहार को समझकर उसकी पहचान सुनिश्चित करता है। यही कारण है अधिकांश बुकिंग, शॉपिंग वेबसाइट्स में हमें CAPTCHA परीक्षण नहीं दिखाई देते। ReCAPTCHA के अतिरिक्त कुछ अन्य CAPTCHA सेवाओं में रेलवे टिकिट बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म IRCTC द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला NLPcaptcha, फ़ेसबुक द्वारा स्वयं विकसित किया गया CAPTCHA मुख्य हैं।

nlp captcha
NLPcaptcha

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Meaning of Captcha in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें एवं इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here