कहीं आपका स्मार्टफोन सुन तो नहीं रहा आपकी सारी बातें? यहाँ जानें चैक करने का तरीका

Share Your Love

वर्तमान में हम एक डिजिटल दौर में जी रहे हैं, सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमारे दैनिक जीवन की अधिकांश गतिविधियां डिजिटल रूप में ही सम्पन्न होती हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि, डिजिटलीकरण ने मानव जीवन को कहीं अधिक आसान बना दिया है लेकिन इसके नकारात्मक पहलुओं को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता है।

इंटरनेट सूचनाओं का एक विशाल भंडार बनकर उभरा है, किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर है और अब तो आपको अपने स्मार्टफोन पर किसी विषय से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए उँगलियाँ चलाने की भी आवश्यकता नहीं रह गई है, इसके लिए आपको बस अपने ‘वर्चुअल असिस्टेंट’ जैसे Siri, Google Assistant, Cortana आदि को एक्टिवेट करना है और आप बिना अपने फोन को हाथ लगाए केवल बोलकर कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

आपके द्वारा पूछे जाने पर हर जानकारी देने वाले वर्चुअल असिस्टेट समेत कई ऐसे एप्स आपके स्मार्टफोन में मौजूद होते हैं, जो हो सकता है आपकी जानकारी के बिना आपकी सभी बातों को सुन रहे हो, इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम बताने जा रहे हैं ऐसा तरीका, जिससे आप यह तो पता लगा ही पाएंगे कि कौन-कौन सी एप्स हैं, जो आपकी बातें सुन सकते हैं इसके साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि, किसी एप को ऐसा करने से कैसे रोका जा सकता है ताकि इस डिजिटल दुनियाँ में आपकी निजता के साथ किसी प्रकार का समझौता ना हो।

विज्ञापन

कैसे पहचानें ऐसी एप्स?

Google Assistant, Siri, Amazon Alexa जैसे वर्चुअल असिस्टेंट कुछ विशेष शब्दों, जिन्हें “wake words” कहा जाता है को सुनते ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं अतः इस बात की बहुत संभावना है कि, ये असिस्टेंट सेवाएं हमेशा आपकी बातों को सुन रही हों। इसके अतिरिक्त ऐसी सभी एप्स, जो आपसे आपके फोन के ‘माइक्रोफोन’ का एक्सेस लेती हैं आपकी बातें सुनने में सक्षम हैं।

ऐसी एप्स में वीडियो कॉल या ऑडियो कॉल की सेवाएं देने वाली एप्स जैसे फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम आदि मुख्य रूप से शामिल हैं। इसके अलावा अगर कोई एप आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का एक्सेस ले रही है, जबकि वह एप इस प्रकार की कोई सेवा उपलब्ध नहीं करवाती है तब आपको और अधिक सतर्क होने की आवश्यकता है, भला कोई एप जो माइक्रोफोन से जुड़ी किसी प्रकार की सेवा नहीं देती वह आपके माइक्रोफोन का एक्सेस क्यों चाहती है?

अपने डेटा की सुरक्षा के लिए आपको एक बार अपने स्मार्टफोन के Permission Manager में जाकर उन सभी एप्स को देखना चाहिए, जो माइक्रोफोन, कैमरे जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स का एक्सेस ले रही हैं। यदि आप चाहते हैं कि, कोई एप केवल तभी आपके माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर सके जब आप उस एप से ऐसी सेवा ले रहे हों, जिसमें माइक्रोफोन की आवश्यकता है तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में नीचे बताए गए अनुसार कुछ सैटिंग्स करने की जरूरत होगी।

विज्ञापन

Android यूजर्स के लिए

  • सबसे पहले स्मार्टफोन में Settings ऐप खोलें और फिर Apps पर क्लिक करें
  • Permission पर क्लिक कर Permission Manager में जाएं
  • इसके बाद आपको कैमरा, माइक्रोफोन, लोकेशन, स्टोरेज जैसी सभी Permission दिखाई देंगी
  • अब Microphone पर क्लिक करें इसके बाद आपको वे सभी एप्स दिखाई देंगी, जो आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही हैं यहाँ आप अपनी इच्छा अनुसार ऐसी सभी एप्स का एक्सेस रद्द कर सकते हैं, जिन्हें आप एक्सेस नहीं देना चाहते।

iPhone यूजर्स के लिए

  • स्मार्टफोन में Settings ऐप खोलें और स्क्रॉल डाउन करके Privacy & Security पर क्लिक करें
  • इसके बाद Microphone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहाँ आपको ऐसी सभी एप्स दिखाई देंगी, जो आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही हैं, आप अपनी इच्छा अनुसार ऐसी सभी एप्स का एक्सेस डिनाइ कर सकते हैं, जिन्हें आप एक्सेस नहीं देना चाहते।

ऐसे बंद करें वर्चुअल असिस्टेंट

यदि आप स्मार्टफोन द्वारा उपलब्ध कराए गए फीचर “वर्चुअल असिस्टेंट” को भी बंद करना चाहते हैं तो Android यूजर्स इसके लिए Settings >> Apps >> General >> Assistant >> See all Assistant Settings >> Turn Off “Hey Google” तथा iOS यूजर्स Settings >> Siri & Search >> Turn Off “Listen for Hey Siri” स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!