अब गूगल मैप की सहायता से रियल टाइम में जान पाएंगे शहरों की Air Quality, यहाँ देखें तरीका

Check Air Quality on Google Maps: वायु प्रदूषण वर्तमान में भारत की एक मुख्य चुनौती बन चुकी है दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में वायु की गुणवत्ता ‘गंभीर’ या ‘खराब’ दर्ज की जा रही है। बता दें कि, कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 400 से ऊपर है। बहरहाल सरकारें इस मुद्दे को गंभीरता से लें ना लें लेकिन टेक्नोलॉजी की मदद से अब आप किसी स्थान की हवा की गुणवत्ता अपने स्मार्टफोन से जांच सकते हैं।

नैविगेशन के लिए आपने गूगल मैप्स का इस्तेमाल अवश्य किया होगा, नैविगेशन के साथ ही अब आप Google Maps के माध्यम से किसी स्थान की “Air Quality” का पता भी लगा सकते हैं। वर्तमान दौर में, जबकि कई शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है यदि आप किसी नई जगह की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो Google Maps का यह फीचर आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाला है।

विज्ञापन

Google Maps से ऐसे चैक करें AQI

Google Maps के जरिए आप देश के विभिन्न शहरों की Air Quality देख सकते हैं, हवा की गुणवत्ता के रूप में आपको मैप में अलग-अलग रंगों के साथ एक नंबर दिखाई देगा। गौरतलब है कि, शून्य से 50 के बीच के सूचकांक को “अच्छा”, 51 से 100 को “संतोषजनक”, 101 से 200 को “मध्यम”, 201 से 300 को “खराब”, 301 से 400 को “बहुत खराब”, और 401 से 500 के बीच के AQI को “गंभीर” की श्रेणी में रखा जाता है।

गूगल मैप से AQI जानने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Maps की एप्लीकेशन ओपन करें। इसके बाद अब टॉप-राइट कॉर्नर पर स्थित प्रोफाइल आइकन के नीचे आपको ‘Map Type’ का आइकन दिखेगा, जिसे हमनें लाल घेरे में नीचे फ़ोटो में दर्शाया है।

विज्ञापन

आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ‘Map Type’ और ‘Map Details’ का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको मैप डीटेल्स के नीचे दिखाई दे रहे ऑप्शन ‘Air Quality’ को सलेक्ट करना है। अब आपको गूगल मैप दिखाई देगा, जिसमें प्रत्येक शहर के साथ उसके Air Quality Index की जानकारी भी शामिल होगी।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!