BGMI Unbanned in India: भारत सरकार ने BGMI से हटाया बैन, ऐसे डाउनलोड करें अपना पसंदीदा गेम

आर्टिकल शेयर करें

BGMI Unbanned in India: भारत सरकार ने पिछले साल अगस्त महीने में साउथ कोरियन कंपनी KRAFTON द्वारा डेवलप किया गया ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम BGMI यानी BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए भारत बैन कर दिया था। सरकार के फैसले के बाद ही गेम को गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल एप स्टोर से हटा दिया गया था, ऑनलाइन गेम को बैन करने के पीछे सरकार का कहना था कि, गेम बनाने वाली कंपनी भारतीय यूजर्स का निजी डेटा चीन के साथ साझा कर रही है।

इसके अलावा गेम को बैन करने के पीछे कुछ अन्य कारण भी थे, जिनमें युवाओं खासकर किशोरों को इस ऑनलाइन गेम की लत लगना, युवाओं में हिंसक प्रवृत्ति का आना तथा कई मामलों में किशोरों द्वारा माता-पिता के डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर इस गेम में हजारों लाखों रुपये तक खर्च करना था सरकार ने इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए पिछले साल 22 अगस्त को इस गेम को भारत में बैन कर दिया।

गौरतलब है कि, BGMI साल 2017 में लॉन्च हुए ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम PUBG (Player Unknown’s Battlegrounds) का ही मिलता-जुलता रूप है। PUBG भी साउथ कोरियन कंपनी KRAFTON द्वारा ही बनाया गया ऑनलाइन गेम था जो भारत में जबरजस्त लोकप्रिय हुआ, लेकिन इसमें चीनी कंपनी Tencent की भी साझेदारी थी। PUBG को भारत सरकार द्वारा सुरक्षा कारणों के चलते साल 2020 में बैन कर दिया गया। इसके बाद अलगे साल जुलाई में KRAFTON ने चीनी कंपनी Tencent की साझेदारी के बिना PUBG जैसा ही गेम BGMI भारत में लॉन्च किया।

सरकार ने BGMI से हटाया बैन

हाल ही में भारत सरकार ने कुछ शर्तों के साथ अस्थाई तौर पर ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम BGMI से बैन हटा लिया है। गेम से बैन हटने की जानकारी BGMI ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया एकाउंट के माध्यम से दी, इसके साथ ही भारत सरकार में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेक्कनोलॉजी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी ट्वीट कर BGMI से अस्थाई तौर पर बैन हटने की जानकारी दी।

गौरतलब है कि, अभी यह प्रतिबंध मात्र 90 दिनों के लिए अस्थाई तौर पर हटाया गया है, यदि गेम डेवेलपर KRAFTON इस अवधि के दौरान सरकार की सभी शर्तों तथा पॉलिसीज का अनुपालन करने में सफल रहता है तो सरकार द्वारा स्थाई तौर पर गेम से प्रतिबंध हटाया जाएगा। सरकार द्वारा कंपनी के सामने कई शर्तें रखी गई हैं जिनमें भारतीय यूजर्स के डेटा की सुरक्षा अहम है इसके लिए कंपनी को भारतीय यूजर्स के लिए देश के भीतर ही अपने सर्वर / डेटा सेंटर स्थापित करने होंगे।

इसके अलावा कंपनी को भारतीय यूजर्स के लिए गेम में भी कुछ विशेष प्रकार के बदलाव भी करने होंगे, जैसे युवाओं को गेम की लत से बचाने के लिए एक निश्चित समय के बाद गेमिंग एप का स्वतः लॉक हो जाना, गेम के भीतर ऑनलाइन खरीदारी के लिए पेमेंट की प्रक्रिया को जटिल बनाना आदि। इन 3 महीनों की अस्थाई स्वीकृति के दौरान सरकार ऑनलाइन गेम पर विशेष निगरानी रखेगी, यदि गेमिंग कंपनी सरकार की सभी शर्तों का ठीक तरीके से पालन करने में सफल रहती है तो 3 महीने बाद सरकार BGMI से स्थाई तौर पर बैन हटाने के संबंध में फैसला लेगी।

ऐसे डाउनलोड करें अपने फोन में BGMI

सरकार द्वारा अस्थाई रूप से प्रतिबंध हटने के बाद KRAFTON ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर में BGMI को लॉन्च कर दिया है, हालांकि एप्पल यूजर्स को अभी कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है। एंड्रॉइड यूजर्स नीचे दी गई लिंक के माध्यम से BGMI को डाउनलोड कर सकते हैं।

हालांकि गेम डाउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर पर अवश्य उपलब्ध हो गया है, किन्तु अभी गेम के सर्वर ऑनलाइन नहीं हैं, जिस कारण यूजर्स फिलहाल गेम खेल नहीं सकते हैं। गेमिंग कंपनी KRAFTON के अनुसार वह भारत में जल्द से जल्द सर्वर स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं और इस महीने के आखिर तक BGMI के भारतीय सर्वर ऑनलाइन होंगे और सभी यूजर्स गेम का आनंद ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *