Ayushman Card: केवल इन लोगों का बनेगा आयुष्मान कार्ड ऐसे चैक करें लिस्ट में अपना नाम, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी

भारत सरकार द्वारा केन्‍द्रीय वित्‍त बजट 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की घोषणा की गई थी, जो वर्तमान में भारत सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक है।

इस योजना के तहत मुख्यतः दो लक्ष्यों को निर्धारित किया गया था, जिनमें देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करने और देश के 10 करोड़ वंचित परिवारों के तकरीबन 50 करोड़ से अधिक नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा देने का लक्ष्य शामिल है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना एक कागज रहित (Paperless) योजना है, जो सभी सार्वजनिक अस्पतालों और कुछ सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में कैशलेस (Cashless) अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा प्रदान करती है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा उपचार के दौरान अस्पताल में भर्ती होने, अस्पताल में भर्ती होने से पहले दवा और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्चों को कवर करता है।

ऐसे चैक करें अपनी योग्यता

आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनवाने से पहले आपके लिए यह चैक करना अनिवार्य है कि, क्या आप इस सेवा का लाभ लेने के लिए योग्य हैं अथवा नहीं। गौरतलब है कि, सरकार ने 2011 की जनगणना को ध्यान में रखते हुए उन परिवारों को पहले ही चिन्हित कर लिया है, जो इस योजना के लिए पात्र हैं। यदि आपका नाम भी सरकार की इस सूची में है तो आप अपना आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनवा सकते हैं।

अपनी योग्यता को आप ऑनलाइन माध्यम से अपने स्मार्टफोन द्वारा आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के चैक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको PMJAY की ऑफिशियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा तथा यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको फोन पर प्राप्त हुए OTP (One Time Password) को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपसे आपके राज्य का नाम पूछा जाएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आपको राशन कार्ड नंबर, अपने नाम, HHD नंबर, मोबाइल नंबर इत्यादि सूचनाओं के आधार पर लिस्ट में अपना नाम खोजने का विकल्प दिया जाएगा

आप दिए गए विकल्पों में से किसी भी एक माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत योग्य होते हैं तो आपको आपका नाम तथा परिवार के अन्य सदस्यों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि आपका नाम लिस्ट में नहीं है उस स्थिति में भी आप इस योजना के लिए योग्य हो सकते हैं।

बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध किये गए लोगों के अलावा कई राज्य सरकारों ने भी इस योजना के अंतर्गत अपने-अपने राज्यों में कुछ विशेष प्रावधान किये हैं, जैसे किसी श्रेणी विशेष के लोगों को पात्र घोषित करना इत्यादि। इसकी जानकारी आप नजदीकी CSC सेंटर के माध्यम से ले सकते हैं।

कैसे बनाएं आयुष्मान कार्ड

अगर आपका लिस्ट में नाम है तो आप किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल जाकर वहाँ उपस्थित आयुष्मान मित्र की सहायता से अपना कार्ड बनवा सकते हैं। सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची भी आप PMJAY की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड तथा राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

कैसे डाउनलोड करें अपना आयुष्मान कार्ड

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं तो अब उसे अपने स्मार्टफोन द्वारा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में केंद्र सरकार की एप DigiLocker को इन्स्टॉल करना होगा यहाँ आप अपने किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि को डाउनलोड कर सकते हैं।

DigiLocker का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, यहाँ मौजूद कोई दस्तावेज उतना ही वैध है, जितना कि वह अपने फिजिकल स्वरूप में होता है। आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आइकन पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दर्ज कर PMJAY कार्ड डिजिटल रूप में प्राप्त करें।

इसके साथ ही आप सीधे केंद्र सरकार की वेबसाइट https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard पर विजिट कर भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे आपको बस अपना आधार कार्ड नंबर, राज्य का नाम तथा योजना का नाम जो कि इस स्थिति में PMJAY है दर्ज करना होगा इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर में प्राप्त OTP को दर्ज कर आप अपना कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत आने वाली बीमारियां

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध (Empaneled) निजी अस्पतालों तथा सभी सार्वजनिक अस्पतालों में तकरीबन 1,350 चिकित्सा पैकेज प्रदान किये जाते हैं। आयुष्मान योजना के तहत शामिल कुछ बीमारियां, जिनका इलाज इस योजना के अंतर्गत किया जा सकता है नीचे दी गई हैं

सभी ट्रीटमेंट पैकेजों में दवाओं, जाँच (Diagnosis), परामर्श, इलाज, अस्पताल में रुकने और भोजन संबंधी खर्चे भी शामिल किए जाते हैं।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!