PayPal के अतिरिक्त अन्य भुगतान विकल्प (Alternative to PayPal in India)

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में एक ऐसा मंच, जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। यदि आप एक फ्रीलांसार हैं या किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से अपने उत्पादों (वस्तुओं एवं सेवाओं) को लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो ऐसे में ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करने के लिए बेहतर और किफायती विकल्प को चुनना आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

इसमें कोई शक नहीं है की PayPal अपने ग्राहकों को यह सुविधा सालों से देता आ रहा है। इसकी सहायता से आप दुनियाँ की लगभग सभी मुख्य मुद्राओं में वैश्विक स्तर पर लेन-देन कर सकते हैं। किन्तु PayPal के अतिरिक्त भी कुछ ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ विकल्पों की चर्चा करेंगे जिनकी सहायता से आप वैश्विक स्तर पर प्रमुख मुद्राओं में भुगतान कर या ले सकते हैं। (Alternative to PayPal in India)

विज्ञापन

Payoneer

वैश्विक लेन-देन के क्रम में पहला विकल्प है Payoneer यह एक अमेरिकी वित्तीय कंपनी है, जो अपने ग्राहकों को दुनियाँ के 200 देशों में लेन-देन अथवा डिजिटल भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध करवाती है। Payoneer में आप अपना खाता बनाकर लोगों से अपने Payoneer खाते में भुगतान ले सकते हैं तथा प्राप्त भुगतान को अपने बैंक खाते में आहरित या कोई अन्य भुगतान करने हेतु उपयोग कर सकते हैं। हाँलकी PayPal तथा इसके सक्रिय ग्राहकों में बहुत अधिक अंतर है बावजूद इसके लोकप्रियता में PayPal के बाद Payoneer का ही स्थान है। यह फ्रीलांसर तथा डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों के लिए भुगतान लेने का एक अच्छा विकल्प है।

Skrill

वैश्विक मुद्रा लेन-देन तथा खरीददारी के लिए Skrill एक अन्य अच्छा विकल्प है। यह UK आधारित वित्तीय कंपनी है, जो सबसे पुरानी ऑनलाइन भुगतान कंपनियों में से एक है। Skrill एक अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट है जिसकी सहायता से आप दुनियाँ के लगभग 100 से अधिक देशों तथा 40 मुद्राओं में किसी व्यक्ति को उसके Skrill या बैंक खाते में भुगतान कर सकते हैं। आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग तथा UPI की मदद से अपने Skrill खाते में धनराशि जमा कर सकते हैं। यह कंपनी अपने ग्राहकों को प्रीपेड कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है। इसके ऑनलाइन तथा मोबाइल एप्लिकेशन का सुविधाजनक अनुभव इसे अन्य से बेहतर बनाता है।

विज्ञापन

Stripe

Stripe अमेरिका आधारित एक वित्तीय कंपनी है। यह सामान्यतः एक पेमेंट गेटवे की तरह कार्य करता है। यदि आप PayPal को अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट में भुगतान लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो Stripe, PayPal के अलावा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आपको आपके किसी उत्पाद या सेवा को वैश्विक स्तर पर ले जाने में सहायता करता है। Stripe को अपनी वेबसाइट से जोड़ने के बाद आप दुनियाँ के 135 से अधिक देशों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

TransferWise

विदेश में मुद्रा भेजने तथा प्राप्त करने के लिए अगला बेहतर विकल्प TransferWise है। यह अपने ग्राहकों को सुविधा देता है कि वे लगभग 60 से अधिक देशों में सभी मुख्य मुद्राओं में लेन-देन कर सकें। TransferWise द्वारा लिया जाने वाला सेवा तथा मुद्रा विनिमय शुल्क अन्य की तुलना में कम है।

Instamojo

Instamojo भुगतान हेतु भारत में PayPal के अतिरिक्त एक अन्य बेहतर विकल्प (Alternative to PayPal in India) है। आप Instamojo का अपनी निजी ई-कॉमर्स वेबसाइट में भुगतान चैनल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही यह आपको आपका ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए भी एक मंच उपलब्ध करवाता है। दूसरे शब्दों में आप Instamojo का इस्तेमाल कर यहाँ अपना ई-स्टोर बना सकते हैं तथा अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचकर दुनियाँभर से भुगतान ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप Instamojo के माध्यम से किसी भी Instamojo उपयोगकर्ता  के साथ मुद्रा का लेन-देन कर सकते हैं।

Remitly

Remitly अमेरिका आधारित एक वित्तीय कंपनी है जो अमेरिका से भारत समेत कई अन्य देशों को ऑनलाइन मुद्रा हस्तांतरण करने की सुविधा देती है। इसकी खास बात यह है कि यहाँ आपको 1000 डॉलर से अधिक के हस्तांतरण पर कोई सेवा शुल्क नहीं देना होता है। इसकी सहायता से आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या UPI के द्वारा भुगतान कर या ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : PayPal क्या है तथा PayPal एकाउंट कैसे खोलें?

विज्ञापन

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Alternative to PayPal in India) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें। 

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!