World Hunger Index (2020) – in Hindi | वैश्विक भुखमरी सूचकांक (2020)

0
64
World Hunger Index (2020) - in Hindi

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे क्षेत्रों से महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। अपने इस लेख में हम बात करेंगे हाल ही में जारी हुए वैश्विक भुखमरी सूचकांक (World Hunger Index (2020) – in Hindi) की और देखेंगे सूचकांक में भारत की स्थिति।

वैश्विक भुखमरी सूचकांक

आयरलैंड स्थित एजेंसी Concern Worldwide तथा जर्मन संस्था Welthungerhilfe द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाने वाला सूचकांक भूखमरी तथा कुपोषण के आधार पर दुनियाँ के विभिन्न देशों को सूचीबद्ध करता है। इन संस्थाओं द्वारा देशों को सूचीबद्ध करने हेतु मुख्यतः निम्न चार मानकों को आधार बनाया जाता है।

  1. निर्बलता या लंबाई के अनुपात में कम वज़न (Wasting)
  2. नाटापन या आयु के अनुपात में कम लंबाई (Stunting)
  3. अल्पपोषण (Undernourishment)
  4. बाल मृत्युदर (Child Mortality)
Criteria of World Hunger Index
By: globalhungerindex.org

विभिन्न देशों को 0 से 100 के मध्य अंक दिए जाते हैं जिसमें 0 सबसे बेहतर अर्थात शून्य भुखमरी एवं 100 बिल्कुल खराब स्थिति या भयावह भुखमरी को दर्शाता है। सूचीबद्ध देशों को उनके अंकों या स्कोर के आधार पर पाँच विभिन्न श्रेणियों में रखा गया है ये पाँच श्रेणियां निम्न हैं।

  1. कम (Low) –  9.9 या उससे कम
  2. मध्यम (Moderate) – 10 से 19.9
  3. गंभीर (Serious) –  20 से 34.9
  4. चिंताजनक (Alarming) – 35 से 49.9
  5. अत्यधिक चिंताजनक (Extremely Alarming) –  50 या उससे अधिक
World Hunger Index (2020) countries colored according to their rank
By: globalhungerindex.org

भारत की स्थिति 

साल 2020 में दुनियाँ के 107 देशों को सूचीबद्ध किया गया है। जिनमें भारत का 27.2 अंकों के साथ 94वाँ स्थान है। रिपोर्ट के अनुसार भारत की स्थिति गंभीर (Serious) है तथा देश की 14 फीसदी आबादी अल्पपोषण का शिकार है, वहीं देश के बच्चों में Stunting दर 34.4% है।

पिछले साल से तुलना

साल 2019 में 117 देशों को उक्त मानकों के अनुसार सूचीबद्ध किया गया जिसमें भारत की रैंक 102 थी, जबकि साल 2018 में भारत 119 देशों में 103वें पायदान पर था।

अन्य देश एवं भारत

17 देशों का स्कोर 5 से कम है जिन्हें सामुहिक रूप से 1 से 17 रैंक तक सूचीबद्ध किया गया है, जबकि अफ्रीकी देश चाड 44.7 स्कोर के साथ अंतिम अर्थात 107 वें स्थान पर है। अन्य देशों से भारत की तुलना करें तो अंगोला, इथियोपिया, केन्या, तंजानिया, मलावी, माली जैसे देश भारत से बेहतर स्थिति में है तथा केवल 13 देशों की स्थिति भारत से खराब है। वहीं अगर पड़ोसी देशों की बात करें तो पाकिस्तान, नेपाल, म्यांमार तथा श्रीलंका की स्थिति भी भारत से बेहतर है, अर्थात इन देशों में भुखमरी भारत से कम है। 

 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (World Hunger Index (2020) – in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें एवं इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here