WhatsApp New Privacy features: व्हाट्सएप ने जारी किये तीन नए प्राइवेसी फीचर्स, अब बिना किसी की जानकारी के छोड़ सकेंगे ग्रुप

इंटरनेट तथा सोशल मीडिया की इस दुनियाँ में हमारी निजता अथवा Privacy एक अहम मुद्दा है, जिसके साथ किसी भी स्थिति में समझौता नहीं किया जा सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ने बीते मंगलवार को कुछ नए प्राइवेसी फीचर्स (WhatsApp New Privacy features) की घोषणा की, जिसके बाद इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता अब किसी भी प्रकार के ग्रुप्स को बिना ग्रुप के सदस्यों की जानकारी के छोड़ने में सक्षम होंगे, इसके अतिरक्त कुछ अन्य फीचर्स को हम यहाँ विस्तार से समझने का प्रयास करेंगे।

ऑनलाइन स्टेटस को प्राइवेट रखने की सुविधा

व्हाट्सएप समेत किसी भी अन्य सोशल मीडिया में आपकी ऑनलाइन उपस्थिति 🟢 आपके संबंधियों को आपके साथ जोड़ने का कार्य करती है, लेकिन हर किसी व्यक्ति के जीवन का एक निजी हिस्सा भी है, जब वह अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को प्राइवेट रखना चाहता है।

इससे पूर्व तक व्हाट्सएप में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी, आप किसी व्यक्ति विशेष के लिए अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपा नहीं सकते थे, लेकिन व्हाट्सएप द्वारा जारी हालिया प्राइवेसी फीचर्स के बाद उपयोगकर्ताओं के लिए यह संभव हो सकेगा वे अपनी इच्छा के अनुसार किसी व्यक्ति विशेष के साथ अपने ऑनलाइन होने के स्टेटस को साझा कर सकें। व्हाट्सएप ने अपने एक बयान में बताया कि, यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए इस महीने से शुरू हो जाएगी।

‘व्यू वन्स’ मैसेजेस के स्क्रीन शॉट से सुरक्षा

व्हाट्सएप ने कुछ समय पहले ‘व्यू वन्स’ फीचर लॉन्च किया था, जिसके तहत आप व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति को कोई मीडिया केवल एक बार देख सकने की सुविधा के साथ भेज सकते थे। हालाँकि यह फीचर खासा लोकप्रिय हुआ, किन्तु इस फीचर की सबसे बड़ी असफलता यह थी कि, एक बार देखे जाने की सुविधा के साथ भेजे गए मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता था।

पुराने फीचर की इस खामी को सुधारते हुए अब व्हाट्सएप ‘व्यू वन्स’ मैसेजेस के स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा को ब्लॉक करने की तैयारी कर रहा है, जो जल्द ही नए अपडेट के रूप में यूजर्स को मिल सकेगी।

चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप

हम सभी व्हाट्सएप में किसी ना किसी अनचाहे ग्रुप्स का हिस्सा अवश्य होते हैं और ग्रुप छोड़ने के सार्वजनिक नोटिफिकेशन के चलते उसे छोड़ भी नहीं पाते, व्हाट्सएप ने अब नए प्राइवेसी फीचर्स के साथ इसका भी उपाय निकाला है।

लीव ग्रुप्स साइलेंटली फीचर्स के साथ, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता सभी को सूचित किए बिना किसी ग्रुप से निजी तौर पर बाहर निकलने में सक्षम होंगे। ग्रुप से निकल जाने पर पूरे ग्रुप को सूचित करने की बजाय सिर्फ एडमिन को ही सूचित किया जाएगा। व्हाट्सएप की मानें तो यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट होना शुरू हो जाएगा

व्हाट्सएप के अनुसार इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म समय-समय पर सुरक्षा की नई परतें पेश करता रहता है, जो उपयोगकर्ताओं को बिना किसी निजता के हनन के स्वतंत्र रूप से बोलने और निजी बातचीत करने में सक्षम बनाती हैं। कंपनी द्वारा जारी की जाने वाली इन नए फीचर्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, व्हाट्सएप लोगों को शिक्षित करने के लिए एक नया अभियान भी शुरू करेगा, जिसकी शुरुआत यूके और भारत से होगी।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!