- Advertisement -
- Advertisement -

भारत के 10 प्रमुख हिल स्टेशन | Top 10 Hill Station in India

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। आज हम बात करेंगें भारत के दस महत्वपूर्ण हिल स्टेशनों की जहाँ आप गर्मियों में छुट्टियाँ मनाने जा सकते हैं। (Top 10 hill Station in India)

नैनीताल (Nainital)

नैनीताल उत्तराखंड राज्य के कुमाऊँ में स्थित बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ स्थित नैनी झील इस शहर की खूबसूरती को और बढ़ा देती है।  नैनीताल प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने के साथ साथ विद्यालयी शिक्षा के लिए भी मशहूर है यहाँ के प्रसिद्ध स्कूलों में शेरवुड, सेंट जोसेफ, सेंट मैरी कॉन्वेंट, ऑल सेंट्स कॉलेज आदि शामिल हैं। नैनीताल में पर्यटन के मुख्य आकर्षणों की बात करें तो इनमें चाइना पीक, कैमल्स बैक, टिफिन टॉप, स्नो व्यू आदि शामिल हैं।

Nainital
नैनीताल

इसके अतिरिक्त नैनीताल के आस पास के पर्यटन स्थलों में भावली, भीमताल, नौकुचियाताल, मुक्तेश्वर आदि प्रमुख हैं। हर साल यहाँ देश विदेशों से लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। नैनीताल पहुँचने के लिए नज़दीकी मुख्य रेलवे स्टेशन हल्द्वानी है, जो नैनीताल से 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हल्द्वानी से नैनीताल टैक्सी या उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों द्वारा पहुँचा जा सकता है। इसके अतिरिक्त नज़दीकी हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है, हाँलकी दिल्ली से पंतनगर के लिए सीमित उड़ाने ही उपलब्ध हैं।

शिमला (Shimla)

शिमला भारत के हिमांचल प्रदेश राज्य की राजधानी है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 2,276 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। 19वीं शताब्दी में गोरखों से युद्ध में विजय के बाद अंग्रेजों ने 1819 में इस शहर को बसाया। इसके अतिरिक्त आज़ादी से पूर्व शिमला भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी हुआ करती थी। शिमला में मुख्य पर्यटन के केंद्रों में मॉल रोड, कालका शिमला टॉय ट्रेन, शिमला क्राइस्ट चर्च, जाखू मंदिर, मशोबरा, हिमांचल राज्य संग्रहालय, कुफरी, स्केंडल पॉइंट आदि शामिल हैं।

Shimla
शिमला

शिमला पहुँचने के लिए नज़दीकी एयरपोर्ट 20 किलोमीटर की दूरी पर जब्बारहट्टी में स्थित है, यहाँ के लिए दिल्ली से सीमित उड़ानें उपलब्ध है। रेल मार्ग में शिमला से कालका के लिए टॉय ट्रेन तथा कालका से चंडीगढ़ एवं दिल्ली के लिए नियमित रेलगाड़ियाँ उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त राज्य परिवहन निगम तथा कुछ प्राइवेट बसें शिमला को उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से जोड़ने का कार्य करती हैं। 

मसूरी (Mussoorie)

मसूरी उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। अपनी प्राकर्तिक सुंदरता के कारण यह पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। मसूरी समुद्र तल से 2,005 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसे भी अंग्रेजों ने गोरखों से युद्ध में विजय के बाद स्थापित किया। खूबसूरत पर्यटक स्थल होने के अलावा यह हिल स्टेशन भी विद्यालयी शिक्षा का महत्वपूर्ण केंद्र है यहाँ कई ब्रिटिश कालीन स्कूल हैं। इसके अतिरिक्त लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी भी यहीं स्थित है जहाँ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

Mussoorie
मसूरी

मसूरी के मुख्य पर्यटन के केंद्रों में लाल टिब्बा, केम्पटी फॉल, गन हिल, मॉल रोड, ज्वाला देवी मंदिर, हैप्पी वैली आदि शामिल हैं। मसूरी पहुँचने के लिए नज़दीकी हवाई अड्डा तथा रेलवे स्टेशन देहरादून है जो यहाँ से मात्र 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देहरादून से टैक्सी तथा राज्य परिवहन निगम की बसों द्वारा मसूरी पँहुचा जा सकता है।

गुलमर्ग (Gulmarg)

गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो समुद्र तल से 2,730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसकी सुंदरता के कारण इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। इसका मूल नाम गौरीमर्ग था जिसे 16वीं शताब्दी में सुल्तान यूसुफ शाह ने गुलमर्ग कर दिया, गुलमर्ग को आधुनिक रूप में अंग्रेजों द्वारा 1927 में स्थापित किया गया। भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल होने के अतिरिक्त यहाँ विश्व का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स और देश का मुख्य स्किंग रिसोर्ट स्थित है, सर्दी के दौरान यहाँ काफी संख्या में पर्यटक स्किंग करने आते हैं।

Gulmarg
गुलमर्ग

गुलमार्ग में पर्यटन के अन्य प्रमुख केंद्रों में गोल्फ कोर्स, खिलनमर्ग, अलपाथर झील, निंगली नल्लाह आदि शामिल हैं।गुलमर्ग पहुँचने के लिए नज़दीकी हवाई अड्डा श्रीनगर में स्थित है जो यहाँ से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली से श्रीनगर के लिए नियमित उड़ाने उपलब्ध हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन 300 किलोमीटर की दूरी पर जम्मू में है।

श्रीनगर (Srinagar)

श्रीनगर, भारत के जम्मू कश्मीर प्रान्त की राजधानी तथा देश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ स्थित डल झील इसकी खूबसूरती पर चार चाँद लगा देती है। कश्मीर घाटी के बीच में बसा यह नगर समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊँचाई  पर स्थित है। श्रीनगर मुख्यतः झीलों, हॉउस बोट, कश्मीरी हस्तशिल्प, तथा सूखे मेवों के लिए प्रसिद्ध है।

Srinagar
श्रीनगर

यहाँ के प्रमुख आकर्षण के केंद्रों में डल झील, शालीमार बाग, वुलर झील, शिकारा सवारी, शंकराचार्य मंदिर, खीर भवानी मंदिर, निशांत बाग, बारामुला, हज़रत बल आदि शामिल हैं। यहाँ पहुँचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर तथा निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू है जो यहाँ से 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जम्मू से विभिन्न शहरों को नियमित गाड़ियां चलती हैं। श्रीनगर से जम्मू को रेल मार्ग से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

मुन्नार (Munnar)

Munnar
मुन्नार | Top 10 hill Station in India

मुन्नार भारत के दक्षिण में स्थित राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। मुन्नार समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ के प्रमुख आकर्षण के केंद्रों में एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, चाय संग्रहालय,  चाय बागान, ईकोप्‍वाइंट , ब्लास्सम इंटरनेशनल पार्क, चिन्नार वन्यजीव अभ्यारण्य आदि शामिल हैं। मुन्नार पहुँचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो यहाँ से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है वहीं नज़दीकी रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम 127 किलोमीटर दूरी पर है। यहाँ से आप टैक्सी या राज्य परिवहन की गाड़ियों से मुन्नार पहुँच सकते हैं।

कुर्ग (Coorg)

Coorg : Top 10 hill Station in India
कुर्ग

कुर्ग भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है। पश्चिमी घाट की पहाड़ियों पर बसा कुर्ग दक्षिण भारत का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है, जो समुद्र तल से 1150 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। कुर्ग को इसकी सुंदरता के कारण भारत का स्कॉटलेंड भी कहा जाता है। यहाँ के पहाड़, चाय तथा कॉफी के बागान, नदियाँ पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। दक्षिण भारत की प्रसिद्ध नदी कावेरी यही से निकलती है। नगर के मुख्य आकर्षण में नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, मदिकेरी किला, कुशालनगर, इर्पू फॉल्स आदि शामिल हैं। कुर्ग पहुँचने के लिए नज़दीकी हवाई अड्डा मंगलोर है जो यहाँ से 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन 118 किलोमीटर की दूरी पर मैसूर में है।

दार्जिलिंग (Darjeeling)

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य का एक खूबसूरत नगर है जो समुद्र तल से 2,134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। आंग्ल नेपाल युद्ध के दौरान अंग्रेज़ सैनिक सिक्किम जाने का रास्ता तलाश रहे थे इसी दौरान इस नगर की खोज हुई इसके बाद गर्मी के मौसम के दौरान ब्रिटिश लोग यहाँ गर्मी से निजात पाने आया करते थे। दार्जिलिंग यहाँ की चाय के लिए देश विदेश में मशहूर है। पर्यटन के केंद्रों में दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे जो यूनेस्को विश्व धरोहर भी है।

Darjeeling : Top 10 hill Station in India
दार्जिलिंग

इसके अतिरिक्त दार्जिलिंग में सक्या मठ, मकडोक मठ , जापानी मंदिर, टाइगर हिल, घूम मठ, टॉय ट्रेन, चाय के बागान आदि  मुख्य आकर्षण हैं। यहाँ पहुँचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन की बात करें तो नजदीकी स्टेशन जलपाईगुड़ी है। दार्जिलिंग सड़क मार्ग से भी सिलीगुड़ी से जुड़ा हुआ है तथा सिलीगुड़ी से दिल्ली तथा अन्य शहरों के लिए सरकारी तथा गैर सरकारी बसें चलती रहती हैं।

ऊँटी (Ooty)

Ooty : Top 10 hill Station in India
Top 10 hill Station in India | ऊँटी

ऊँटी तमिलनाडु राज्य में स्थित दक्षिण भारत के मुख्य हिल स्टेशनों में से एक है (Top 10 hill Station in India) जो समुद्र तल से 2268 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह शहर तमिलनाडु तथा कर्नाटक की सीमा पर नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा है। यहाँ के मुख्य आकर्षण के केंद्रों में वनस्पति उद्यान, ऊँटी झील, डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी झरना, मुदुमलाई वन्यजीव अभ्यारण्य आदि शामिल हैं। ऊँटी पहुँचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर में है जो यहाँ से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसके अतिरिक्त नज़दीकी रेलवे स्टेशन ऊँटी है।

कोडईकनाल (Kodaikanal)

कोडईकनाल तमिलनाडु राज्य के डिंडीगुल जिले में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसे Queen of hill station के नाम से भी जाना जाता है। 12 वर्षो में एक बार खिलने वाले कुरिंजी के फूलों से ये पहाड़ियाँ बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। इसके अतिरिक्त इन पुष्पों की सुगंध भी मदहोश कर देने वाली होती है।

Kodaikanal : Top 10 hill Station in India
Top 10 hill Station in India | कोडईकनाल

कोडाइकनाल में आकर्षण के मुख्य केंद्रों में बेरीज़म झील, ब्रायंट पार्क, शेनबागनूर संग्रहालय, वोट क्लब,  कोडाइकनाल झील,  कोकर्स वॉक, बीयर शेला फॉल, टेलिस्कोप हाउस आदि शामिल हैं। कोडाइकनाल पहुँचने के लिए नज़दीकी हवाई अड्डा 120 किलोमीटर दूर मदुरै में है जहाँ से टैक्सी या बस के द्वारा यहाँ पहुँचा जाता है। नज़दीकी रेलवे स्टेशन कोड़ई रोड 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (Top 10 hill Station in India) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Stay Connected

717FansLike
38FollowersFollow
2FollowersFollow
22FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!