Multibagger Stock: इस शेयर ने निवेशकों के 1 लाख को बनाया 16.75 करोड़, अभी भी है निवेश का मौका एक्सपर्ट्स ने दिया “Buy Call”

शेयर बाजार में एक सही रणनीति और धैर्य के साथ किया गया निवेश आपको करोड़पति भी बना सकता है इसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। हम बात कर रहे हैं बजाज ग्रुप की एक जानी-मानी कंपनी बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) की, जिसने अपने निवेशकों को एक लंबी अवधि के दौरान ताबड़तोड़ 1675 गुना से अधिक का रिटर्न दिया है।

अगर आपने बजाज फाइनेंस के शेयरों में निवेश नहीं किया है तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक्सपर्ट्स शेयर को लेकर अभी बुलिश है और उन्होंने बजाज फाइनेंस के लिए 8,000 रुपये का टार्गेट प्राइज देते हुए इसे खरीदने की सलाह दी है अतः आप इस स्तर पर भी बजाज फाइनेंस (BAJFINANCE) में निवेश कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

1 लाख बने 16.75 करोड़

बजाज ग्रुप की इस कंपनी ने निवेशकों को 20 वर्षों की अवधि में ही जबरजस्त 1675 गुना से अधिक का रिटर्न दिया है, यदि सितंबर 2002 में आपने कंपनी के शेयरों में 1,00,000 रुपयों का निवेश किया होता तो इसके बदले उस समय तकरीबन 21,978 शेयर प्राप्त होते। सितंबर 2002 में बजाज फाइनेंस के एक शेयर का भाव 4.55 रुपये था, जबकि आज की बात करें तो कंपनी 7625.90 रुपये पर बंद हुई है।

अतः 21,978 शेयरों की वर्तमान वैल्यू देखी जाए तो यह लगभग 16,76,02,197 (16 करोड़, 76 लाख, 2 हजार) रुपये होती है। गौरतलब है कि, कंपनी ने पिछले पाँच सालों में ही निवेशकों के पैसे को 3 गुना किया है, वही इसके लास्ट 6 महीनों के रिकॉर्ड को देखें तो शेयर ने 11% रिटर्न निवेशकों को दिया है, जो किसी पारंपरिक बचत स्कीम में निवेश करने की तुलना में कहीं अधिक है। हालाँकि कंपनी के पिछले एक साल का रिकॉर्ड आशाजनक नहीं रहा है और इसके शेयरों में 2.41% की गिरावट आई है।

कंपनी का कारोबार

बजाज फाइनेंस मूल रूप से बजाज ऑटो फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Auto Finance Limited) के रूप में 25 मार्च, 1987 को एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में निगमित हुई। कंपनी आने वाले 10 सालों तक मुख्य रूप से दुपहिया और तिपहिया वाहनों को फाइनेंस करने पर केंद्रित रही। इसके पश्चात कंपनी ने अन्य क्षेत्रों में भी फाइनेंसिंग पर विचार किया और साल 2010 में कंपनी ने अपना नाम बजाज ऑटो फाइनेंस लिमिटेड से बजाज फाइनेंस लिमिटेड कर लिया।

4.6 लाख करोड़ से अधिक के मार्केट कैप वाली यह कंपनी वर्तमान में Non-Banking Financial Company (NBFC) क्षेत्र का एक बड़ा नाम है, जो कंज्यूमर लैंडिंग से लेकर SME (लघु एवं मध्यम उद्योग) लैंडिंग, कमर्शियल लैंडिंग, रुरल लैंडिंग, डिपोजिट तथा वेल्थ मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम करती है।

बजाज फाइनेंस के शेयरहोल्डिंग पैटर्न को देखें तो जून 2022 के अनुसार इसकी पैरेंट कंपनी बजाज फिनसर्व के पास कंपनी की 52.49%, FIIs के पास 19.98%, पब्लिक के पास 12.13%, DIIs के पास 12.03% हिस्सेदारी है। कुछ प्रमुख निवेशकों में महाराष्ट्र स्कूटर (3.13%) तथा गवर्मेंट ऑफ सिंगापुर (3.35%) शामिल हैं।

एक्सपर्ट्स ने दी खरीदने की सलाह

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने एनबीएफसी स्टॉक Bajaj Finance के प्रति सकारात्मक रुख अपनाते हुए इसे खरीदने की सलाह दी है, साथ ही ब्रोकरेज फर्म ने स्टॉक के लिए 8,000 का टार्गेट प्राइज भी दिया है, जो इसके वर्तमान प्राइज 7,695.90 से तकरीबन 5% अधिक है। गौरतलब है कि, इस हफ्ते की शुरुआत से ही शेयर में तेजी देखी जा रही है।

सोमवार को सप्ताह के पहले ट्रेडिंग दिन में ही शेयर के भाव में 3.5% का उछाल आया, जबकि आज भी शेयर में 1.73% की तेजी आई है। अपनी रिपोर्ट में अमेरिकन ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने 8,000 के टार्गेट प्राइज के समर्थन में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को सामने रखा जिनमें, कंपनी नें कंज्यूमर ड्यूरेबल तथा रूरल लैंडिंग में बेहतरीन प्रदर्शन और इस सेक्टर में कंपनी की बेहतरीन ग्रोथ, कोस्ट रेशियो में कमी तथा परिचालन में सुधार आदि शामिल है।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!