विज्ञापन

IMD Scientific Assistant Recruitment 2022: मौसम विभाग में निकली बम्पर भर्तियाँ, यहाँ देखें आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी

आर्टिकल शेयर करें

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बेहद अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) नें भारत मौसम विभाग (IMD) में वैज्ञानिक सहायक / Scientific Assistant (Group ‘B’ Non-Gazetted, Non-Ministerial) के 990 पदों पर भर्ती सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विज्ञप्ति जारी करी है। उक्त पद पर कार्य करने की चाह रखने एवं आवश्यक योग्यता धारण करने वाले युवा आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं।

मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2022 (IMD Scientific Assistant Recruitment 2022) से संबंधित अन्य सभी विवरण जैसे आवश्यक शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन एवं भत्ते, आवेदन की प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क, आदि नीचे दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए लेख के अंत में दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक पढ़ें अथवा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

IMD Scientific Assistant भर्ती प्रक्रिया के तहत महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्न हैं-

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत : 30-09-2022
  • ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 18-10-2022
  • ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि: 19-10-2022 (23:00)
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 20-10-2022 (23:00)
  • ऑफलाइन शुल्क (चालान द्वारा) भुगतान करने की अंतिम तिथि: 20-10-2022
  • आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो की तिथि: 25-10-2022 (23:00)
  • परीक्षा की प्रस्तावित तारीख : December, 2022

पदों का विवरण

मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2022 (IMD Scientific Assistant Recruitment 2022) के तहत कुल 990 पदों पर भर्ती सुनिश्चित की जानी है, हालांकि रिक्तियों की संख्या में कमी या वृद्धि करी जा सकती है। उक्त रिक्तियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और बेंचमार्क विकलांग (पीडब्ल्यूबीडी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षण मौजूदा सरकारी आदेशों के अनुसार उपलब्ध है।

विज्ञापन

आयु सीमा

वैज्ञानिक सहायक (IMD Scientific Assistant) पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है, विज्ञप्ति के अनुसार उम्मीदवार का जन्म 19-10-1992 से पहले और 17-10-2004 के बाद का नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में निम्नलिखित मामलों में छूट भी दी जाएगी: –

(i) अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए अधिकतम 5 वर्ष तक

(ii) ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अधिकतम 3 वर्ष तक

(iii) Ex-Servicemen (ESM) के लिए उम्मीदवार की वास्तविक आयु से सेवा अवधि घटाने के बाद 3 वर्ष की छूट

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2022 (IMD Scientific Assistant Recruitment 2022) के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता विज्ञान में स्नातक की डिग्री (भौतिकी के साथ एक विषय के रूप में) / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर अनुप्रयोग अथवा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय या समकक्ष से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा निर्धारित की गई है।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता के संबंध में कुछ अन्य शर्तें;

(i) ऊपर उल्लिखित योग्यता डिग्री या डिप्लोमा प्रथम श्रेणी (60% अंक) या 6.75 CGPA (10 अंकों के स्केल पर) होना चाहिए।

(ii) ऊपर उल्लिखित योग्यता डिग्री या डिप्लोमा (10 + 2) परीक्षा के बाद तीन (3) वर्ष की अवधि का होना चाहिए।

(iii) आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान में (10+2) परीक्षा उत्तीर्ण करी होनी चाहिए, जिसमें भौतिकी और गणित मुख्य विषयों के रूप में शामिल हों।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया के अंतर्गत कार्मिक चयन आयोग (SSC) एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें दो घंटे की अवधि के लिए 200 अंकों के 200 प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्न पत्र के दो भाग होंगे, भाग- I और भाग- II पहले भाग में सामान्य अध्ययन, रिजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तथा अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न होंगे तथा दूसरा भाग में ऑनलाइन आवेदन पत्र में चुने गए विषय के आधार पर होगा।

विज्ञापन

उदाहरण के तौर पर भौतिकी का चयन करने वाले उम्मीदवारों को भौतिकी का प्रश्नपत्र हल करना होगा, कंप्यूटर विज्ञान और आईटी का चयन करने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटर विज्ञान और आईटी के प्रश्नपत्र को हल करना होगा, उम्मीदवारों के लिए दोनों भागों को अटेम्प्ट करना जरूरी है, ऐसा न करने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

प्रश्नपत्र में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे तथा हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन भी होगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें। परीक्षा के दोनों भागों के बारे में नीचे सारिणी में बताया गया है

वेतन एवं भत्ते

मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2022 (IMD Scientific Assistant Recruitment 2022) में चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स के लेवल – 6 के आधार पर ₹35,400 का मूल मासिक वेतन दिया जाएगा। मूल वेतन के अलावा, मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक के वेतन में कई तरह के अन्य लाभ भी शामिल हैं जैसे कि, घर का किराया भत्ता (HRA), महंगाई भत्ता (DA), परिवहन एवं अन्य लाभ।

विज्ञापन

आवेदन की प्रक्रिया एवं शुल्क

सभी इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में SSC की वेबसाइट के माध्यम से 18 अक्टूबर या इससे पहले कर सकते हैं। विस्तृत निर्देशों के लिए, कृपया नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर अनुलग्नक-III और अनुलग्नक-IV देखें।

आवेदन शुल्क की बात करें तो यह अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹100 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदन करेंयहां क्लिक करें
आधिकारिक अधिसूचनायहाँ से डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *