कैसे पहचाने मुनाफ़ा देने वाले स्टॉक? | How to select profitable stocks in Hindi

शेयर बाज़ार में निवेश करने से पूर्व किन बातों का रखें ध्यान?

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका जानकारी ज़ोन में जहाँ हम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, ऑनलाइन कमाई तथा यात्रा एवं पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण तथा रोचक जानकारी आप तक लेकर आते हैं। हमनें अपने एक लेख में शेयर बाज़ार के बारे में विस्तार से समझाया है, जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं। आज इस लेख में हम चर्चा करेंगे शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए आपको किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप भविष्य में एक कामयाब निवेशक बन सकें (How to select profitable stocks in Hindi), दोस्तो यूँ तो यह बहुत विस्तृत विषय है जिसे केवल एक लेख में समझना संभव नहीं है किंतु यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा अवश्य करेंगे।

How to select profitable stocks in Hindi
How to select profitable stocks in Hindi

अर्थव्यवस्था एवं आर्थिक खबरों पर नज़र

यदि आप अर्थव्यवस्था में अपनी रुचि रखते हैं तो शेयर बाजार में एक कामयाब निवेशक बनना आपके लिए कुछ हद तक आसान होगा किन्तु यदि आपकी अर्थव्यवस्था में कोई रुचि नहीं है और आप शेयर बाजार से पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो आपको चाहिए कि आप देश की अर्थव्यवस्था में अपनी रुचि जागृत करें।

यहाँ आप अर्थव्यवस्था को अर्थशास्त्र समझने की भूल न करें, अर्थशास्त्र एक विस्तृत विषय हैं जहाँ किसी अर्थव्यवस्था तथा उसके ढांचे, कार्यप्रणाली, प्रदर्शन, उपचार आदि का अध्ययन किया जाता है। वहीं अर्थव्यवस्था किसी देश या भौगोलिक भाग में होने वाले वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन, उपभोग, आयात, निर्यात आदि को दर्शाती है। आपको चाहिए कि आप देश से जुड़ी एवं बाज़ार को प्रभावित करने वाली सभी खबरों पर अपनी नज़र रखें। हर ख़बर पर शोध करें कि किस खबर का किस क्षेत्र में अच्छा या बुरा प्रभाव हो सकता है।

Advertisement

कंपनी का बिजनेस मॉडल

जिस कंपनी में आप निवेश करने के इच्छुक हैं सर्वप्रथम उसके बिजनेस मॉडल को समझना आवश्यक है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को आप उस कंपनी के संबंध में खुद से अथवा अपने सम्बन्धियों से पूछ सकते हैं। जैसे वह कंपनी क्या करती है? उसके उत्पाद या सेवाओं की बाज़ार में कितनी माँग है? क्या आपको उस कंपनी की सेवाएं या उत्पाद पसंद हैं? भविष्य में उस कंपनी के उत्पादों या सेवाओं की माँग में वृद्धि होगी या कमी? अगर आप इन सब प्रश्नों के उत्तरों से संतुष्ट होते हैं तो आप उस कंपनी का और अधिक अध्ययन कर सकते हैं।

कंपनी के दस्तावेजों का अध्ययन

किसी कंपनी के अध्ययन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कंपनी के दस्तावेजों का अध्ययन, जिनमें कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट, बैलेंस शीट, तिमाही, छमाही, अथवा सालाना परिणाम, कंपनी का शेयर होल्डिंग पैटर्न आदि होते हैं। ये सभी जानकारियाँ आपको कंपनी की वेबसाइट से प्राप्त हो जाएंगी। हाँलाकि कंपनी के दस्तावेजों का अध्ययन बहुत विस्तृत विषय है जिनमें कई महत्वपूर्ण आंकड़ों का अध्ययन भी शामिल है।

Study of Financial Documents of a company
How to select profitable stocks in Hindi

हम अपने अन्य लेख में कंपनी के दस्तावेजों एवं कई महत्वपूर्ण आंकड़ों के अध्ययन एवं उनके महत्व के बारे में विस्तार से समझेंगे। यहाँ हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि दस्तावेजों के अध्ययन में आपको प्रथम दृष्टया किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

Advertisement
  1. यह सुनिश्चित करें कि कंपनी पर अत्यधिक कर्ज़ न हो।
  2. कंपनी के पास अच्छा रिज़र्व अथवा जमापूँजी हो जिसे कंपनी आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में ला सके।
  3. साल दर साल कंपनी के परिणामों में बढ़ोत्तरी हो रही हो, जिससे इस बात की पुष्टि होगी कि कंपनी प्रति वर्ष अच्छा प्रदर्शन कर रही है।
  4. प्रमोटरों के पास कंपनी के 40% से आधिक शेयर हों। प्रमोटर यानी कंपनी के मालिक उनके पास अधिक मात्रा में अपनी कंपनी के शेयर होना इस बात को दर्शाता है कि वे कंपनी के प्रति महत्वाकांक्षी हैं।
  5. प्रमोटरों के पास जो शेयर हैं वो गिरवी न हों। प्रमोटरों के पास कितनी मात्रा में शेयर हैं केवल इसी से संतुष्ट न हों यह भी जाँच लें कि प्रमोटरों के शेयर अधिक मात्रा में किसी बैंक या संस्था के पास गिरवी न हों।

कंपनी के निदेशक मंडल के इतिहास का अध्ययन

किसी भी कंपनी का प्रबंधन कंपनी के निदेशक मंडल (Board of Directors) के हाथों में होता है। कंपनी से सम्बंधित सभी फैसले इसी निदेशक मंडल द्वारा लिये जाते हैं, अतः कंपनी के अच्छे अथवा बुरे भविष्य के लिए भी निदेशक मंडल के सदस्य ही जिम्मेदार होते हैं।

इसलिए निवेशकों के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे जिस कंपनी में निवेश करना चाहते है उसके निदेशक मंडल के सदस्यों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। कंपनी के निदेशक मंडल के सदस्यों के नाम आपको कंपनी की वेबसाइट पर मिल जाएंगे जिन्हें आप गूगल में खोज कर उनके बारे में और अधिक जानकारियाँ जुटा सकते हैं। निदेशक मंडल के सदस्यों की जानकारी के संबंध में निम्न बातों का ध्यान रखें-

  1. यह सुनिश्चित कर लें कि बोर्ड के सदस्यों पर किसी प्रकार की धोखाधड़ी अथवा कोई ऐसा कोर्ट केस ना चल रहा हो जिससे कंपनी की छवि प्रभावित होती हो।
  2. बोर्ड के सदस्य कंपनी के भविष्य के प्रति चिंतित हों।
  3. बोर्ड के सदस्यों द्वारा पूर्व में लिये गए कुछ बड़े फैसले जिनसे कंपनी में बड़ा बदलाव आया हो।
  4. सदस्यों को दिये जाने वाले वेतन एवं भत्ते कंपनी को होने वाले लाभ की तुलना में बहुत अधिक न हों।

जैसा कि हमने पूर्व में बताया किसी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको कई अन्य आंकड़ों का भी अध्ययन करना अति आवश्यक है। किन्तु बुनियादी तौर पर जिन बातों का ध्यान एक निवेशक को रखना चाहिए उन सभी की चर्चा हम इस लेख के माध्यम से कर चुके हैं।

Advertisement

 

उम्मीद है दोस्तो आपको ये लेख (How to select profitable stocks in Hindi) पसंद आया होगा टिप्पणी कर अपने सुझाव अवश्य दें। अगर आप भविष्य में ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमें सोशियल मीडिया में फॉलो करें तथा हमारा न्यूज़लैटर सब्सक्राइब करें। तथा इस लेख को सोशियल मीडिया मंचों पर अपने मित्रों, सम्बन्धियों के साथ साझा करना न भूलें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमें फॉलो करें

723FansLike
39FollowersFollow
3FollowersFollow
23FollowersFollow
- Advertisement -
error: Content is protected !!