Aadhaar card usage History: कहाँ-कहाँ इस्तेमाल हो रहा है आपका आधार कार्ड अपने स्मार्टफोन से ऐसे करें चैक

आर्टिकल शेयर करें

How to Check Aadhaar card usage History: देश में आधार कार्ड (Aadhaar card) प्रत्येक भारतीय के लिए एक अहम दस्तावेज है, यह हर भारतीय की पहचान तथा उसके पते का प्रमाण है। गौरतलब है कि, आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या (Unique Identification Number) होती है।

12 अंकों की यह संख्या (आधार संख्या) देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए युनीक होती है और जीवन भर के लिए मान्य रहती है। आधार संख्या की सहायता से देश के निवासी बैंकिंग, मोबाइल फोन कनेक्शन, गैस कनेक्शन, बिजली-पानी कनेक्शन समेत अन्य किसी भी प्रकार के सरकारी एवं गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। चूंकि आधार नंबर आपके सभी अहम दस्तावेजों समेत बैंकिंग सेवाओं से भी लिंक रहता है अतः ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपके आधार का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जाए।

इसी को देखते हुए आज हम आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) द्वारा शुरू किये गए एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से यह पता लगा पाएंगे कि एक निश्चित समयावधि के दौरान आपके आधार कार्ड अथवा आधार संख्या का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया गया है और यदि कोई Authentication आपकी जानकारी के विपरीत हुआ हो तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी करी जा सकती है।

Aadhaar Authentication History

UIDAI के अनुसार आधार प्रमाणीकरण इतिहास सेवा (Aadhaar Authentication history service) पिछले छह महीनों के भीतर किसी कार्डधारक द्वारा किए गए आधार प्रमाणीकरण (Aadhaar Authentication) का एक रिकॉर्ड है, यहाँ कोई कार्डधारक आधार प्रमाणीकरण के अपने पिछले 50 रिकॉर्ड तक देख सकता है।

Aadhaar Authentication history की मदद से आप ऑथेंटिकेशन मोडेलिटी (मोडेलिटी अर्थात किस तरीके से ऑथेंटिकेशन किया गया है, बता दें कि किसी आधार ट्रांजेक्शन को ऑथेंटिकेट करने के लिए OTP, Biometrics, Demographic जैसे कई तरीके होते हैं), ऑथेंटिकेशन का समय एवं तारीख, ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) का नाम, ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) ट्रांजेक्शन ID तथा ऑथेंटिकेशन रिस्पॉन्स कोड जैसे Success या Failure आदि की जानकारी प्राप्त होती है।

ऐसे चैक करें आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री

अपने आधार की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चैक करने के लिए सबसे पहले आधार की ऑफिशियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर लॉगिन करें और अपने आधार नंबर और OTP की सहायता से ‘My Aadhaar Account’ में लॉगिन करें। इसके पश्चात आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा जहाँ आपको कई विकल्प दिखाई देंगे जैसा कि नीचे चित्र में भी दिखाया गया है इनमें से ‘Authentication History’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके पश्चात आपको ‘Modality’ का चुनाव करना होगा इसे ‘All’ पर सेट कर दें और नीचे समयावधि (शुरुआती तारीख एवं आखिरी तारीख) को दर्ज करें जिस अवधि के दौरान आप अपने आधार कार्ड की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं। अब आपको वे सभी ट्रांजेक्शन / ऑथेंटिकेशन उनसे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ दिखाई देंगे जो आपने किये हैं।

यदि कोई ऑथेंटिकेशन आपको संदिग्ध लगता है तो उस ट्रांजेक्शन से जुड़े ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) को इसकी सूचना दें। ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) वह एजेंसी होती है जिसने यूजर को कोई सेवा देने के लिए आधार कार्ड को पहचान अथवा पते के दस्तावेज के तौर पर स्वीकार किया हो जैसे बैंक, कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी ऑफिस आदि।

आधार ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री देखने के अलावा myAadhaar डैशबोर्ड से आप आधार कार्ड के संबंध में कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं जिनमें आधार से जुड़े पेमेंट आदि की जानकारी, अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करना, PVC आधार कार्ड ऑर्डर करना, अपने नाम, जन्मतिथि एवं पते आदि में बदलाव करना, अपने आधार कार्ड को सुरक्षित करने के लिए इसके बायोमेट्रिक इस्तेमाल को बंद करना आदि शामिल हैं।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *