इस कंपनी ने सिर्फ 6 महीनों में दिया 344% का ताबड़तोड़ रिटर्न अब 1 शेयर पर 6 मुफ़्त शेयर देने की घोषणा

प्लास्टिक उत्पादों के कारोबार से जुड़ी स्मॉल-कैप कंपनी जीएम पॉलीप्लास्ट (GM Polyplast) ने अपने निवेशकों के सिर्फ 6 महीनों की अवधि में 344% से अधिक का शानदार रिटर्न दिया है, लेकिन हाल ही में हुई कंपनी के निदेशक मण्डल की बैठक में लिए गए बोनस इश्यू के फैसले से निवेशकों को और तगड़ा मुनाफा हो सकता है। बता दें कि, कंपनी ने निवेशकों को 6:1 के रेशियो में बोनस इश्यू की घोषणा की है।

दूसरे शब्दों में कंपनी निवेशकों को 1 शेयर के बदले 6 शेयर बोनस के रूप में जारी करेगी, उदाहरण के तौर पर यदि आपके पास कंपनी के 100 शेयर थे तो बोनस शेयर जारी होने के बाद आपके डीमैट खाते में कंपनी के 100+600= 700 शेयर हो जाएंगे। हालांकि शेयरों की संख्या बढ़ने से आपके पोर्टफोलियो पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है।

विज्ञापन

शेयर का पास्ट परफॉर्मेंस

शेयर के पिछले एक साल के प्रदर्शन को देखें तो एक साल में यह 372.69% ऊपर चढ़ा है और कंपनी द्वारा लिए गए बोनस इश्यू के फैसले के बाद से निवेशकों के बीच इसे खरीदने की होड़ मची है। शेयर के ताज़ा भाव को देखें तो आज शेयर 4.99% के उछाल के साथ 52 वीक का नया हाई बनाते हुए 827.20 रुपये के रेट पर ऊपरी सर्किट को हिट कर चुके हैं। पिछले 1 साल में इसने निवेशकों के पैसे को 3.5 गुना से अधिक किया है, इस दौरान GM Polyplast के शेयर प्राइज ₹180 से बढ़कर ₹827 के पार चला गया।

बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट

एक्सचेंज के साथ कंपनी की फाइलिंग के अनुसार कंपनी ने अभी बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट (Record Date) की घोषणा नहीं करी है। इसका ऐलान आने वाले कुछ दिनों में कर दिया जाएगा, बताया दें कि, रिकॉर्ड डेट वह तिथि होती है जिसके आधार पर यह निर्धारित किया जाता है कि, कौन से निवेशक बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

विज्ञापन

अतः बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि, रिकॉर्ड डेट को आपके डीमैट खाते में कंपनी के शेयर मौजूद हों, चूंकि भारत में किसी कंपनी के शेयर शेयर ट्रेडिंग के दो दिन बाद आपके डीमैट खाते में डिपॉजिट होते हैं अतः यदि आप बोनस शेयर का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कंपनी के शेयर रिकॉर्ड डेट से 2 दिन पहले खरीदने चाहिए।

कारोबार एवं वित्तीय स्थिति

कंपनी के अनुसार यह HIPS, ABS, PET, PP, HDPE शीट्स और प्रीमियम गुणवत्ता वाले ग्रैन्यूल्स के अग्रणी निर्माताओं में से एक है, जिसने 2003 में अपना परिचालन शुरू किया। वर्तमान के कंपनी के उत्पादों की मांग भारत समेत USA, UK, चीन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, नेपाल, UAE, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों में है।

कंपनी की वित्तीय स्थिति की बात करें तो वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी की कुल 73.87 करोड़ की सेल हुई, जिसमें कंपनी का शुद्ध लाभ देखें तो यह 4.19 करोड़ रहा। इसके साथ ही Q2FY23 में कंपनी ने एक साल पहले इसी अवधि में ₹1.76 करोड़ के लाभ की तुलना में ₹2.53 लाख करोड़ का स्टैंडअलोन प्राॅफिट हुआ है।

Recent Articles

ADVERTISEMENT

Also Read This

error: Content is protected !!