Arham Technologies Limited IPO: यह IPO कर देगा आपका पैसा डबल ग्रे मार्केट में 83.33% के प्रीमियम पर हो रहा ट्रेड

Share Your Love

Arham Technologies Limited IPO: अगर आप भी निवेश करने के लिए या कम समय में शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए किसी आईपीओ में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक होम एप्लायंसेज बनाने वाली कंपनी Arham Technologies Limited अपना IPO लेकर आ चुकी है, जो 7 दिसंबर 2022 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।

IPO के बारे में

Arham Technologies ₹10 की फेस वैल्यू वाले 2,280,000 शेयर इस आईपीओ के जरिए बेचना चाहती है, यह कंपनी की 26.95 फीसदी हिस्सेदारी को प्रदर्शित करते हैं। शेयर के इश्यू प्राइज की बात करें तो कंपनी ने प्रति शेयर ₹42 की कीमत निर्धारित करी है अतः इस आईपीओ के माध्यम से कंपनी तकरीबन ₹9.58 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाना चाहती है और इस राशि का इस्तेमाल मुख्यतः वर्किंग कैपिटल जैसे खर्चों की पूर्ति के लिए किया जाएगा।

कंपनी के 2,280,000 शेयरों में 50% शेयर रिटेल निवेशकों के लिए, जबकि बाकी 50% शेयर NII (HNI) श्रेणी के निवेशकों के लिए रिजर्व किये गए हैं। जैसा कि, आप जानते हैं किसी भी आईपीओ में शेयर लॉट में खरीदे जाते हैं Arham Technologies IPO में लॉट के साइज़ को देखें तो एक लॉट में ₹45 रुपये की कीमत वाले 3,000 शेयर शामिल हैं अतः एक लॉट के लिए आवेदन करने हेतु आपको ₹126,000 की आवश्यकता है। कोई भी रिटेल निवेशक अधिकतम या न्यूनतम एक ही लॉट के लिए आवेदन कर सकता है।

विज्ञापन

IPO से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ

Arham Technologies Limited IPO से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की बात करें तो कंपनी का आईपीओ 5 दिसंबर 2022 से 7 दिसंबर 2022 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा, शेयरों का अलॉटमेंट 12 दिसंबर 2022 को किया जाएगा वहीं कंपनी शेयर बाजार में आने वाली 15 दिसंबर को लिस्ट होगी। ऐसे सब्सक्राइबर्स जिन्हें कंपनी के शेयर अलॉट नहीं किये जाएंगे उन्हें 13 दिसंबर को रिफ़ंड किया जाएगा, जबकि ऐसे सब्सक्राइबर्स जिन्हें शेयर अलॉट किये जाएंगे उनके डीमैट खाते में शेयर क्रेडिट होने की तारीख 14 दिसंबर है।

कंपनी का कारोबार

कंपनी के आईपीओ में निवेश करने से पहले इसके कारोबार तथा वित्तीय आंकड़ों के बारे में जान लेना बेहद आवश्यक है, Arham Technologies Limited इलेक्ट्रॉनिक होम एप्लायंसेज मैन्युफैक्चर करने का काम करती है कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों में मुख्य रूप से स्मार्ट टेलीविजन, सीलिंग फैन, वॉशिंग मशीन, एयर कूलर और मिक्सर ग्राइंडर शामिल हैं। कंपनी के ये सभी उत्पाद ‘STARSHINE’ की ब्रांडिंग के साथ आते हैं।

कंपनी के वित्तीय आंकड़ों को देखें तो 31 मार्च 2020 से 31 मार्च 2022 के बीच कंपनी की ग्रोथ शानदार रही है। 31 मार्च 2021 से 2022 तक के आँकड़े देखें तो कंपनी का कुल राजस्व 3727.37 लाख तथा शुद्ध लाभ 302.01 लाख रहा जो पिछले वर्ष की तुलना में क्रमशः 68 फीसदी और 50% अधिक रहा। इसके अलावा नीचे दिखाए गए चार्ट में आप कंपनी के कुल राजस्व में उसके विभिन्न उत्पादों का योगदान देख सकते हैं।

ARHAM Arham Technologies Limited IPO

ग्रे मार्केट प्रीमियम

कंपनी के आईपीओ का आज दूसरा दिन है और अभी तक आईपीओ रिटेल कैटेगरी में 14.36 गुना, जबकि NII (Non-Institutional Investors) कैटेगरी में 2.59 गुना सब्सक्राइब किया जा चुका है। वहीं ग्रे मार्केट की बात करें तो कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 83.33% प्रीमियम (35 रुपये) पर ट्रेड कर रहे हैं अर्थात ग्रे मार्केट में निवेशक Arham Technologies Limited के शेयरों के लिए 83.33% अधिक कीमत देने को तैयार हैं।

विज्ञापन

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

इस आईपीओ में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है, सबसे पहली ये कि Arham Technologies Limited IPO एक SME (Small and Medium Enterprises) IPO है, जो Mainboard IPO की तुलना में कुछ हद तक भिन्न होता है।

एक निवेशक के लिहाज से दोनों में सबसे बड़े अंतर की बात करें तो जहाँ आप शेयर बाजार में किसी कंपनी के लिस्ट होने पर उसके न्यूनतम 1 शेयर को भी खरीद या बेच सकते हैं वहीं SME कंपनी की स्थिति में आप कंपनी के शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के पश्चात भी केवल लॉट में ही खरीद या बेच सकते हैं।

चूंकि SME आईपीओ में लॉट का साइज़ बड़ा होता है, जिसके चलते यहाँ मेनबोर्ड की तुलना में खरीदारों की कमी होती है। इसके अलावा कंपनी के कारोबार और ग्रे मार्केट में इसके प्रीमियम को देखें तो इस बात की बहुत संभावनाएं हैं कि, कंपनी लिस्टिंग के अपने निवेशकों का पैसा डबल कर सकती है या दूसरे शब्दों में निवेशकों को लखपति बना सकती है।

विज्ञापन

डिसक्लेमर: कृपया निवेश करने से पूर्व अपने वित्तीय सलाहकार (Financial Advisor) की सलाह अवश्य लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!